Advertisement
photoDetails1hindi

Heart Attack का नाम सुनते ही खौफजदा हो जाते हैं आप? तो इन 5 चीजों से बना लें दूरी

Healthy Heart: अक्सर जब हम दिल की बीमारियों की वजह से सेलेब्रिटीज के निधन के खबर सुनते हैं, तो हमें हार्ट अटैक के नाम से ही डर लगने लगता है. भारत समेत पूरी दुनिया में हर साल काफी संख्या में लोग इस कोरोनरी डिजीज की वजह से अपनी जान गंवाते हैं, इसलिए हमें भी वक्त रहते सतर्क हो जाना चाहिए. हमें इस बात पर गौर करना होगा कि कहीं हम ऐसी गलती तो नहीं कर रहे हैं जिसकी वजह से हमारे दिल को नुकसान पहुंच रहा है. आइए जानते हैं कि वो कौन सी खाने पीने की चीज है जिन्हें हमें अपनी डाइट लिस्ट से आउट कर देना चाहिए.

जंक फूड

1/5
जंक फूड

जंक फूड काफी टेस्टी होता है, लेकिन ये हमारे दिल की सेहत को पूरी तरह बिगाड़कर रख देता है. इस आतक को फौरन बंद कर दीजिए, दरअसल ऑयल बेस्ड फूड्स हार्ट के लिए अच्छे नहीं होते और बाजार में मिलने वाली चीजों को तैयार करने के लिए तेल को बार-बार हीट किया जाता है जो नुकसानदेह है. इससे हार्ट अटैक का खतरा पैदा हो जाता है.

शराब

2/5
शराब

शराब को हमेशा से सेहत के लिए नुकसानदेह बताया जाता रहा है, फिर भी युवाओं से लेकर बुजुर्ग लोग ऐसी बुरी आदतों से तौबा नहीं कर पाते और दिल की बीमारियों के शिकार हो जाते हैं. इससे ब्लड प्रेशर बढ़ जाता है जो आगे चलकर हार्ट अटैक का कारण बनता है.

सिगरेट

3/5
सिगरेट

स्मोकिंग को आमतौर पर सिर्फ फेफड़ों के लिए हानिकारक माना जाता है, लेकिन काफी कम लोग जानते हैं कि ये हमारे दिल को भी उतना ही नुकसान पहुंचाता है, इसलिए सिगरेट, हुक्का, बीड़ी और सिगार जैसी चीजों से तुरंत तौबा कर लें. 

 

सॉफ्ट ड्रिंक्स

4/5
सॉफ्ट ड्रिंक्स

शादी, पार्टीज, घरेलू फंक्शन या फिर डेली लाइफ में काफी लोग सॉफ्ट ड्रिंक्स का सेवन करने से गुरेज नहीं करते हैं, लेकिन इसमें सोडा काफी ज्यादा होता है जो हमारे दिल को काफी नुकसान पहुंचा सकता है. इसे रेगुलर पीने वालों को दिल की बीमारियों का अधिक खतरा रहता है.

प्रोसेस्ड मीट

5/5
प्रोसेस्ड मीट

तकनीक के विकास के साथ ही प्रोसेस्ड मीट का चलन काफई ज्यादा बढ़ा है. आमतौर पर लोग इसे शौक से, या फिर प्रोटीन की जरूरतों को पूरा करने के लिए खाते हैं, लेकिन इसमें फैट और नमक काफी ज्यादा होता है जो हमारे दिन को नुकसान पहुंचा सकता है.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

ट्रेन्डिंग फोटोज़