Health Tips: क्या है प्याज खाने का बेस्ट तरीका? ऐसे खाएंगे तो बन जाएगी सेहत

Best Way To Eat Onion: प्याज औषधीय गुणों से भरपूर होता है, लेकिन इसे खाने का सही तरीका भी मालूम होना चाहिए. अगर प्याज में सिरका मिला दिया जाए, तो यह शरीर के लिए दोगुना फायदेमंद साबित हो सकता है. ऐसी प्याज का सेवन दिल से लेकर पाचन की परेशानी तक हर तरह की बीमारियों में फायदेमंद होता है. सिरके वाली प्याज में विटामिन अच्छी मात्रा में पाए जाते हैं. इसमें सोडियम, पोटेशियम, कैल्शियम और आयरन जैसे मिनरल्स मौजूद होते हैं जो सेहत के लिए बहुत फायदेमंद है.  सिरके में डूबी हुई प्याज प्रोटीन, एंटीऑक्सीडेंट्स और फाइबर से भरपूर होती है.

कैसे खाएं?

1/6
कैसे खाएं?

सिरके वाली प्याज बनाने के लिए प्याज को बीच से काटकर उसमें विनेगर और पानी मिला दें. फिर इसमें नमक डालकर खाएं. सिरके वाला प्याज स्वादिष्ट भी लगता है और सेहत के लिए भी फायदेमंद होता है.

 

दिल का रखे ख्याल

2/6
दिल का रखे ख्याल

सिरके वाली प्याज का सेवन करना दिल के लिए फायदेमंद होता है. बेड कोलेस्ट्रॉल को कम करती है और गुड कोलेस्ट्रॉल को बढ़ाने का काम करती है. इसमें विटामिन B9 और फॉलेट मौजूद होता है, जो हार्ट की बीमारियों के जोखिम को कम करता है.

 

कैंसर के खतरे को कम करे

3/6
कैंसर के खतरे को कम करे

एक रिसर्च के मुताबिक सिरके में डूबी हुई प्याज खाने से कैंसर का जोखिम कम हो जाता है. ऐसी प्याज का सेवन करने से प्रोस्टेट, ब्रेस्ट और पेट के कैंसर का खतरा काफी हद तक कम हो जाता है.

 

मजबूत इम्यूनिटी

4/6
मजबूत इम्यूनिटी

अगर बीमारियों से लड़ने की शक्ति बढ़ानी है तो सिरके वाली प्याज का सेवन करना फायदेमंद साबित होगा. इससे सर्दी-जुकाम और बुखार की बीमारियां जल्दी नहीं होती हैं.  रोगों से लड़ने की शक्ति मिल जाती है जिससे जल्दी रिकवर हो जाते हैं.

पाचन के लिए फायदेमंद

5/6
पाचन के लिए फायदेमंद

सिरके वाली प्याज में एंटीऑक्सीडेंट और फायबर मौजूद होते हैं ये पाचन के लिए फायदेमंद है. ये प्याज खाने से दस्त, कब्ज और अपच की परेशानी से छुटकारा मिल जाता है.

डायबिटीज को कंट्रोल करे

6/6
डायबिटीज को कंट्रोल करे

सिरके वाली प्याज ब्लड में ग्लूकोज का लेवल कम कर देती है. जिसकी वजह से शुगर कंट्रोल में रहती है. सिरके वाली प्याज का सेवन करने से डायबिटीज काबू में रहती है.

photo-gallery