Worst Foods For Heart: दिल के 'दुश्मन' हैं ये 5 फूड्स, हार्ट अटैक को देते हैं दावत

World Heart Day 2022: हर साल 29 सितंबर को 'वर्ल्ड हार्ट डे' मनाया जाता है, इसका मकसद दिल की सेहत को लेकर लोगों में जागरूकता पैदा करना है. हमारा दिल जिंदगीभर बिना रुके धड़कता रहा है. ऐसे में स्वस्थ जीवन के लिए जरूरी है कि हम अपने दिल का ख्याल रखें. हार्ट डिजीज भारत में ही नहीं बल्कि दुनियाभर में मौत की एक बड़ी वजह बन चुकी है और इसका खतरा लगातार बढ़ता ही जा रहा है. इसके लिए अनहेल्दी फूड हैबिट्स और गड़बड़ लाइफस्टाइल को जिम्मेदार ठहराया जा सकता है. सबसे पहले आपका कोलेस्ट्रॉल बढ़ता है, फिर ब्लड प्रेशर में इजाफा होता है फिर हार्ट अटैक आ जाता है. आइए जानते हैं कि वो कौन कौन से फूड्स हैं जो हमारे दिल के लिए जरा से भी अच्छे नहीं होते. 

ब्लेंडेड कॉफी

1/5
ब्लेंडेड कॉफी

ब्लेंडेड कॉफी (Blended Coffee) में कैलोरी और फैट भरपूर मात्रा में होतें हैं, साथ ही इसमें मौजूद चीनी के कारण ब्लड शुगर लेवल बढ़ने लगता है. सबसे ज्यादा नुकसान कॉफी में मौजूद कैफीन से होता है जो ब्लड प्रेशर बढ़ाने का काम करता है, और फिर हाई बीपी हार्ट अटैक को दावत देता है.

इंस्टेंट नूडल्स

2/5
इंस्टेंट नूडल्स

इंस्टेंट नूडल्स (Instant Noodles) हर कॉलेज स्टूडेंट और सिंगल लोगों का बेस्ट फ्रेंड होता है, क्योंकि ये झटपट और आसानी से तैयार हो जाता है, लेकिन नियमित रूप से इसका सेवन करने वालों के सेहत के लिए जाता साबित हो सकता है. इसमें तेल और सोडियम का इस्तेमाल ज्यादा होता जो ब्लड प्रेशर को बढ़ाकर हार्ट अटैक का कारण बन जाता है.

 

फ्रेंच फ्राइज

3/5
फ्रेंच फ्राइज

फ्रेंच फ्राइट को काफी ज्यादा गर्म तेल में पकाया जाता है जिसमें सोडियम, ट्रास फैट्स, कार्ब्स काफी मात्रा में होते हें, इसे सेहत के लिए काफी खतरनाक माना जाता है जिसे कोरोनरी डिजीज होने की आशंका बनी रहती है.

पिज्जा

4/5
पिज्जा

पिज्जा (Pizza) ज्यादतर युवाओं की पहली पसंद होता है, लेकिन इसमें फैट और सोडियम की मात्रा ज्यादा होती है, इसमें मौजूद चीज कोलेस्ट्रॉल और ब्लड प्रेशर को बढ़ा सकता है जो दिल के दौरे के कारण बन सकता है. अगर आप चाहते हैं कि खतरा कम हो जाए तो पिज्जा तैयार करने में होल व्हीट और ऑलिव ऑयल का इस्तेमाल करें.

रेड मीट

5/5
रेड मीट

रेड मीट (Red Meat) में बहुत ज्यादा सेचुरेटेड फैट और नमक होता है, इसलिए ये सलाह दी जाती है कि इस तरह के मांस का सेवन महीने में सिर्फ एक बार ही करें. भले ही इसे प्रोटीन की जरूरत पूरी हो जाती है लेकिन ज्यादा वसा कोलेस्ट्रॉल को बढ़ा देता है और हार्ट अटैक की वजह बन जाता है.  

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

ये ख़बर आपने पढ़ी देश की नंबर 1 हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर

photo-gallery