Advertisement
photoDetails1hindi

Unhealthy Food Habits: भूलकर भी न खाएं ये चीजें, आपके दांतों का हो जाएगा बुरा हाल

दांतों को मजबूत और सुंदर कौन नहीं रखना चाहता, लेकिन कई बार हमारे खाने-पीने की आदतों की वजह से हमारे दांत खराब हो जाते हैं. अगर आपको अपने दांतों ओर मसूड़ों को मजबूत रखना है, तो सबसे पहले अपने खाने-पीने की आदतों पर ध्यान दें और कुछ चीजों से दूरी बना लें. 

इन चीजों का खाने से बचें

1/5
इन चीजों का खाने से बचें

शुगर वाली खाने की चीजें जैसे कप केक, डोनट ये सब दांतों की सेहत को बहुत नुकसान पहुंचाते हैं. इनसे आपके दांत सड़ने और कमजोर होने लगते हैं.

स्वीट ड्रिंक्स

2/5
स्वीट ड्रिंक्स

सोडा हो, कोई स्वीट ड्रिंक्स हों, एनर्जी ड्रिंक या फिर कॉफी इन सभी चीजों से दांत खराब हो सकते हैं. इतना ही नहीं इनसे मोटापा, हृदय से जुड़ी बीमारियां और इंसुलिन रेजिस्टेंस जैसी समस्याएं भी हो सकती हैं. दांतों की बात करें तो ऐसे ड्रिंक्स से दांतों कैविटी पैदा होने लगती है, इससे बैक्टीरिया पनपते हैं और दांत की बाहरी परत को भी नुकसान पहुंचाते हैं. इसमें मौजूद एसिड शरीर के अंदर एसिड की मात्रा को बढ़ा देते हैं. टूथ एनामेल को नुकसान पहुंचाते हैं. अगर आपने ऐसी कोई ड्रिंक पी है तो इसके बाद तुरंत ब्रश कर लें.

 

बेक्ड मिठाई

3/5
बेक्ड मिठाई

बेक्ड मिठाईयां दांतों और मसूड़ों की बीमारियों को बढ़ाती हैं. सुबह सबसे पहले केक और पेस्ट्री जैसी चीजें खाने से बचें. नाश्ते में ओट्स या कॉर्नफ्लेक्स खाते हैं तो इसमें शुगर की मात्रा कम या न ही रखें. 

रिफाइंड कार्ब्स और स्टार्च वाली चीजें

4/5
रिफाइंड कार्ब्स और स्टार्च वाली चीजें

सफेद ब्रेड, आलू के चिप्स जैसी चीजें ज्यादा न खाएं. रिफाइंड कार्ब्स और स्टार्च वाले खाने से दांतों को नुकसान पहुंचता है. व्हाइट ब्रेड और चिप्स में मौजूद कार्ब्स से मुंह में कैविटी बढ़ जाती है. एक स्टडी के मुताबिक, इनसे कैविटी का खतरा सबसे ज्यादा होता है. स्टार्च वाली चीजें अक्सर दांतों में चिपक जाती हैं.

 

शुगर कैंडी

5/5
शुगर कैंडी

शुगर कैंडी या फिर ऊपर से शुगर खाना भी आपके दांतों को नुकसान पहुंचाता है. इससे मुंह में हानिकारक बैक्टीरिया पैदा होते हैं. नैचुरल तरीके से मीठी चीजों जैसे डेयरी प्रोडक्ट और फलों में फाइबर और मिनरल्स होते हैं, जो फायदेमंद है. लेकिन हाई फ्रूक्टोज कॉर्न सिरप या टेबल शुगर मुंह के बैक्टीरिया को बढ़ाने का काम करते हैं. इससे दांत कमजोर हो जाते हैं.

ट्रेन्डिंग फोटोज़