Power Nap Benefits: दोपहर में नींद आती है तो जानिए इसके फायदे, एक झपकी लेने से बेहतर होती है सेहत
Advertisement

Power Nap Benefits: दोपहर में नींद आती है तो जानिए इसके फायदे, एक झपकी लेने से बेहतर होती है सेहत

कुछ लोगों को दोपहर में झपकी (Daytime Sleeping) लेने की आदत होती है. अगर आप लंच के बाद 20-40 मिनट की झपकी लेते हैं तो यह आपकी सेहत के लिए काफी फायदेमंद साबित होती है (Power Nap Benefits). इससे आपका दिल स्वस्थ होता है और दिमाग भी बेहतर तरीके से काम करता है.

दोपहर में सोने के फायदे

नई दिल्ली: कुछ लोगों को दोपहर में लंच करने के कुछ देर बाद ही नींद (Daytime Sleeping) आने लगती है. कभी वे जम्हाई लेते हुए नींद को इग्नोर करते हैं तो कभी धीरे से एक झपकी ले लेते हैं. अगर आप ऑफिस टाइम (Office Time) में यानी दोपहर में आने वाली इस नींद के कारण शर्मिंदा होते हैं तो अब अपना मूड बदल लीजिए. जानिए पावर नैप यानी दोपहर में सोने के फायदे (Power Nap Benefits).

  1. काफी फायदेमंद होता है दोपहर में नींद लेना
  2. दिल और दिमाग की सेहत होती है बेहतर
  3. रोजाना 15-20 मिनट की झपकी से नहीं होगा कोई नुकसान

सेहत के लिए अच्छी है दोपहर की नींद

दोपहर के समय शरीर का थकना और एकाग्रता में कमी आना बेहद सामान्य बात है. जर्नल ऑफ द अमेरिकन जेरिएट्रिक्स सोसाइटी (Journal Of The American Geriatrics Society) में छपी रिपोर्ट के मुताबिक, 30-40 मिनट की झपकी वयस्कों में मस्तिष्क की गतिविधियों (Power Nap Boosts Brain Activity) को बढ़ावा देती है. हालांकि, इस वक्त से ज्यादा स्नूज (Snooze) या झपकी समझ और तर्क के साथ ही याददाश्त में परेशानी की तरफ इशारा करती है.

जॉन्स हॉपकिन्स सेंटर फॉर स्लीप डिसऑर्डर (Johns Hopkins Centre For Sleep Disorder) के एक मेडिकल डायरेक्टर, चार्लिन गैमाल्डो के मुताबिक, नैपिंग (Napping Benefits) एक अच्छी बात है. हालांकि, इसे अपनी परिस्थिति, नींद और बॉडी साइकल (Body Cycle) के अनुसार लेना चाहिए. जानिए पावर नैप के फायदे (Power Nap Benefits).

यह भी पढ़ें- रोजाना सोने से पहले आजमाएं ये घरेलू उपाय, बालों का झड़ना होगा बंद

दोपहर में सोने से कम होगा स्ट्रेस

कई रिसर्च से पता चला है कि दोपहर की छोटी-सी नींद से स्ट्रेस को बढ़ाने वाले हॉर्मोन कम होते हैं. इसीलिए हर दिन नैपिंग ब्रेक (Napping Break) लेकर अपना स्ट्रेस कम करना जरूरी होता है. दोपहर में आप चाहे जितना व्यस्त हों, 15 मिनट की झपकी से आपको कोई नुकसान नहीं होगा.

दूर होगी थकावट

अगर आप काम करते-करते थक जाएं तो दिन में 15 मिनट की पावर नैप (Power Nap) जरूर लें. इससे आपकी थकावट दूर हो जाएगी. शरीर में एनर्जी बढ़ेगी और आप बेहतर तरीके से फोकस होकर काम कर पाएंगे. साथ ही आप सुबह की तरह फ्रेश भी महसूस करेंगे.

यह भी पढ़ें- नवरात्रि के व्रत में डाइट के इन नियमों का रखें ध्यान, बिल्कुल फिट रहेंगे आप

गर्मियों में मिलेंगे ज्यादा फायदे

गर्मियों में रातें छोटी होती हैं. इस वजह से कई लोगों की नींद पूरी नहीं हो पाती है. पावर नैप एक तरह की मोटिवेशनल एक्सरसाइज (Motivational Exercise) है. इससे आपकी नींद की कमी पूरी होती है, शरीर में भारीपन और थकान भी कम होती है.

दिल स्वस्थ और मेमोरी बूस्ट होगी

दिन में ली गई सिर्फ 15 से 30 मिनट की नैप (Power Nap For Heart) आपके दिल को स्वस्थ बनाए रखती है. इससे दिल सही तरीके से काम करता है, हॉर्मोन बैलेंस होने के साथ-साथ सेल्स भी रिपेयर होते हैं. सिर्फ यही नहीं, दिमाग के बेहतर तरीके से काम करने से मेमोरी भी बूस्ट होती है.

लाइफस्टाइल से जुड़े अन्य लेख पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

Trending news