Hair Fall: बाल टूटने से हैं परेशान, तो शरीर में कभी न होने दें इस न्यूट्रिएंट की कमी
Advertisement
trendingNow11823953

Hair Fall: बाल टूटने से हैं परेशान, तो शरीर में कभी न होने दें इस न्यूट्रिएंट की कमी

Hair Loss Causes: वैसे तो कई कारणों से बाल झड़ने लगते हैं, लेकिन अगर हमारे शरीर को अंदरूनी पोषण नहीं मिले तो भी हेयर फॉल और गंजेपन की समस्याओं का सामना करना पड़ सकता है.

Hair Fall: बाल टूटने से हैं परेशान, तो शरीर में कभी न होने दें इस न्यूट्रिएंट की कमी

Protein Deficiency May Cause Hair Fall: काले, घने और सुंदर बालों की चाहत भला किसे नहीं होती, लेकिन आजकल काफी लोग हेयर फॉल की परेशानी का सामना कर रहे हैं, खासकर युवा वर्ग के लोग तेजी से गंजेपन का शिकार हो रहे हैं. बालों का झड़ना आम हो गया है. इसके पीछे धूल, मिट्टी, धूप और पॉल्यूशन हो सकते हैं, क्योंकि गंदगी के कारण भी बाल कमजोर होकर टूटने लगते हैं, लेकिन कई बार हमारी डाइट की गलतियों के कारण हेयर फॉल होता है. आइए जानते हैं कि आप कैसे घनी जुल्फें हासिल कर सकते हैं.

प्रोटीन की कमी से झड़ते हैं बाल
ग्रेटर नोएडा के GIMS अस्पताल में कार्यरत मशहूर डाइटीशियन आयुषी यादव (Ayushi Yadav) ने ZEE NEWS को बताया कि अगर शरीर में प्रोटीन की कमी हो जाए तो इसके कारण बाल कमजोर हो जाते हैं और तेजी से झड़ने लगते हैं. अगर आप इस न्यूट्रिएंट्स के जरिए अंदरूनी पोषण हासिल करेंगे तो हेयर फॉल की समस्या से छुटकारा मिल सकता है. 

प्रोटीन क्यों है जरूरी?
प्रोटीन रिच डाइट का सेवन हमलोग आमतौर पर शरीर, मसल्स और हड्डियों की मजबूती के लिए करते हैं, लेकिन शायद आप ये बात नहीं जानते होंगे कि इस पोषक तत्व की कमी का बुरा असर हमारे बालों पर भी पड़ता हैं. इसलिए आप वक्त रहते अलर्ट हो जाएं.

प्रोटीन की कमी के लक्षण
अगर आप सही वक्त पर प्रोटीन की कमी के इशारे पहचान लेंगे तो कई परेशानियों से बच सकते हैं. आमतौर पर ऐसे में आपके बाल अचानक बढ़ने बंद हो जाते हैं और साथ ही नाखून भी कमजोर होकर आसानी से टूट जाते हैं. प्रोटीन की कमी का बुरा असर हमारी इम्यूनिटी पर पड़ता है, साथ ही कमजोरी आती है जिससे बदन में दर्द होने लगता है. इन इशारों को पहचानकर प्रोटीन रिच डाइट का सेवन बढ़ा दें.

प्रोटीन हासिल करने के लिए खाएं ये चीजें

1. दाल
2. अंडा
3. ड्राई फ्रूट्स
4. मूंगफली
5. मछली
6. दूध
7. सोयाबीन
8. पनीर
9. चिकन
10. मीट

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

Trending news