Zee Rozgar Samachar

Relationship Tips: लड़ाई-झगड़ों से तंग होकर रिश्ते में लेना चाहते हैं Break तो इन बातों का रखें ध्यान

कई बार लड़ाई-झगड़े बढ़ने के बाद कपल (Couple) रिलेशनशिप में ब्रेक (Break in Relationship) लेने तक का फैसला कर लेते हैं. रिश्ते में ब्रेक लेते समय कुछ बातों का खास ख्याल रखना चाहिए वर्ना वह ब्रेक किसी काम का नहीं रह जाएगा.

Relationship Tips: लड़ाई-झगड़ों से तंग होकर रिश्ते में लेना चाहते हैं Break तो इन बातों का रखें ध्यान
रिश्ते में ब्रेक है जरूरी

नई दिल्ली. कई बार आपस में बहुत ज्यादा प्यार होने के बावजूद रिलेशनशिप (Relationship) में एक ऐसा दौर आता है, जब आपस में छोटी-छोटी बातों पर नोक-झोंक और लड़ाई-झगड़े होने लगते हैं. कभी-कभी तो बात इतनी ज्यादा बिगड़ जाती है कि कपल (Couple) रिलेशनशिप में ब्रेक (Break in Relationship) लेने तक का फैसला कर लेते हैं. रिश्ते के ज्यादा बिगड़ जाने पर ब्रेक लेना आपके लिए कई बार फायदेमंद भी साबित होता है.

रिलेशनशिप में ब्रेक लेते समय याद रखें ये बातें

देखा गया है कि ब्रेक के बाद रिलेशनशिप (Relationship) में आने पर प्यार पहले से भी ज्यादा बढ़ जाता है. आप अपने पार्टनर (Partner) से रिश्ते के शुरुआती दौर की तरह प्यार और केयर करने लगते हैं. ब्रेक की वजह से एक-दूसरे की अहमियत का भी अंदाजा हो जाता है. जानिए, रिलेशनशिप में ब्रेक लेते समय किन बातों को ध्यान (Relationship Tips) में रखना चाहिए.

यह भी पढ़ें- रात को Music सुनने की डालें आदत, दूर होगा Insomnia और Stress

रिलेशनशिप में ब्रेक लेने का मतलब

रिलेशनशिप (Relationship) में ब्रेक लेने का मतलब ब्रेकअप (Breakup) होना नहीं होता है. एक्सपर्ट के मुताबिक, अस्थायी ब्रेकअप (Temporary Breakup) लेने से इस बात का अहसास हो जाता है कि आप अपने पार्टनर (Partner) से कितना प्यार करते हैं और उसके बिना कैसा महसूस करते हैं. कहा जाए तो आपको अपने पार्टनर की अहमियत का पता चल जाता है.

अकेले में समय बिताकर रिश्ते के बारे में सोचें

रिलेशनशिप में ब्रेक (Relationship Break) लेने के बाद अकेले में समय बिताना बहुत जरूरी होता है. ऐसा करने से आपको समझ आएगा कि आपके प्यार भरे रिश्ते में ऐसा क्या हुआ, जिसकी वजह से बात ब्रेक लेने तक जा पहुंची. इस दौरान अगर आपकी गलती है तो उसका भी अहसास होगा.

यह भी पढ़ें- Fashion Hacks: क्या Heavy Earrings पहनने से आपके कानों में होता है दर्द? इन Tips से मिलेगा फायदा

फीलिंग्स पर ध्यान देना जरूरी

रिलेशनशिप से ब्रेक (Relationship Break) लेने के बाद आप क्या और कैसा महसूस कर रहे हैं, इस पर ध्यान देना बहुत जरूरी होता है. अगर आप अपनी फीलिंग्स पर ध्यान नहीं दे रहे हैं तो फिर रिलेशनशिप (Relationship) से ब्रेक लेना बेकार है.

किसी और को डेट कर पार्टनर को न करें चीट

ब्रेक लेना का मतलब ब्रेकअप (Breakup) करना नहीं होता है. रिलेशनशिप (Relationship) में ब्रेक का मतलब अपने रिश्ते की बारीकियों को समझने है. इस दौरान किसी को डेट (Date) न करें क्योंकि ऐसा करने से आपका रिश्ता खत्म हो सकता है.

दूसरों से न करें पार्टनर की बुराई 

रिश्ते से ब्रेक (Break) लेने के बावजूद अपने पार्टनर (Partner) की पहले की ही तरह रिसपेक्ट (Respect) करें. कभी अपने पार्टनर की किसी से बुराई न करें. ऐसा करने से आपका रिश्ता पहले से ज्यादा मजबूत होता है.

लाइफस्टाइल से जुड़े लेख पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

Zee News App: पाएँ हिंदी में ताज़ा समाचार, देश-दुनिया की खबरें, फिल्म, बिज़नेस अपडेट्स, खेल की दुनिया की हलचल, देखें लाइव न्यूज़ और धर्म-कर्म से जुड़ी खबरें, आदि.अभी डाउनलोड करें ज़ी न्यूज़ ऐप.