रात को Music सुनने की डालें आदत, दूर होगा Insomnia और Stress
Advertisement

रात को Music सुनने की डालें आदत, दूर होगा Insomnia और Stress

आज-कल तनाव (Stress) और रात में नींद न आने (Insomnia) की समस्याएं बेहद आम हो चुकी हैं. बदलती लाइफस्टाइल के साथ बच्चों और बड़ों में इस तरह की कई दिक्कतें देखी जा रही हैं. आपकी जानकारी के लिए बता दें कि संगीत (Music) सुनने से इससे काफी हद तक निजात पाई जा सकती है.

अच्छी लाइफस्टाइल के लिए सुनें संगीत

नई दिल्ली: हर दौर के साथ संगीत (Music) में कुछ बदलाव बेशक नजर आते हैं लेकिन उसके प्रति दीवानगी में कोई कमी नहीं होती है. वक्त के साथ इस दीवानगी में और भी ज्यादा इजाफा हुआ है. संगीत हर वर्ग के लोगों को पसंद आता है, चाहे छोटे बच्चे हों या बड़े- बुजुर्ग. संगीत के मामले में सबकी पसंद अलग हो सकती है लेकिन उसकी भाषा और काम एक ही है, सुनने वाले को रिलैक्स करना.

  1. रात को नींद नहीं आती है तो करें यह काम
  2. अच्छी लाइफस्टाइल के लिए सुनें संगीत 
  3. इससे तनाव हो सकता है कम

जिंदगी को आसान बनाता है संगीत

कुछ शोध (Research) के हवाले से यह बात सामने आई है कि संगीत का हमारे स्वास्थ्य (Health) पर काफी सकारात्मक प्रभाव पड़ता है. म्यूजिक से आपकी जीवन शैली (Lifestyle) में कई तरह के बदलाव होते हैं, संगीत की मदद से आपकी सेहत के साथ ही व्यवहार और लाइफस्टाइल (Lifestyle) में भी काफी आश्चर्यजनक बदलाव और फायदे देखने को मिलते हैं. जानिए, संगीत सुनने से होने वाले फायदों (Music Benefits) के बारे में.

यह भी पढ़ें- Research: अब Toilet से खुलेंगे आपकी Income के राज, सामने आईं चौंकाने वाली बातें

तनाव कम करने में करता है मदद

आज-कल की लाइफस्टाइल (Lifestyle) को देखें तो ज्यादातर लोग तनाव (Tension) में रहते हैं. हर छोटी-बड़ी बात पर तनाव लेना बेहद आम हो चुका है. ऐसे में संगीत किसी दवा से कम नहीं है. 'द न्‍यूजथिंग' की एक रिपोर्ट के मुताबिक, कई शोध में यह साबित हुआ है कि संगीत सुनने से तनाव कम होता है और इंसान पर इसका सकारात्मक प्रभाव पड़ता है. अच्‍छी सेहत के साथ बेहतर जिंदगी जीने के लिए भी तनाव से दूर रहना बहुत जरूरी है.

यह भी पढ़ें-Fashion Hacks: क्या Heavy Earrings पहनने से आपके कानों में होता है दर्द? इन Tips से मिलेगा फायदा

संगीत सुनते समय खाना कम खाते हैं 

एक रिसर्च में यह बात सामने आई है कि संगीत सुनते समय खाना ज्यादा नहीं खा पाएंगे. शोध से पता चलता है कि जो लोग किसी रेस्तरां में खाना खाते हैं, जहां धीमा संगीत बजता हो और मंद प्रकाश का माहौल हो, वहां खाना खाने वाले लोग अन्य रेस्तरां में खाने वालों की तुलना में कम खाते हैं. यह मधुर संगीत सुनने के सबसे आश्चर्यजनक मनोवैज्ञानिक फायदों में से एक है.

बच्चों के लिए फायदेमंद है संगीत

बच्चों के लिए संगीत सुनना काफी फायेदमंद है. अध्ययनों से पता चला है कि जब उन्हें संगीत सत्र में शामिल किया गया तो उनके ध्यान (Concentration) और संवाद कौशल (Communication Skills) में सुधार देखने को मिला.

यह भी पढ़ें- Himalayan Salt Lamp से बदलें घर का वास्तु, मूड भी रहेगा शांत और बेहतर

अनिद्रा से निपटने में है मददगार

रिसर्च में यह बात भी सामने आई है कि जिन लोगों को अनिद्रा (Insomnia) की परेशानी है, उनके लिए शास्त्रीय संगीत (Classical Music) एक इलाज के तौर पर काम करता है. शास्त्रीय संगीत सुनना अनिद्रा (Insomnia) का इलाज करने का सबसे सुरक्षित, सस्ता और प्रभावी तरीका है. कुछ शोध के मुताबिक, जो लोग सोने से पहले संगीत सुनते हैं, उन्हें दूसरों के मुकाबले बेहतर नींद आती है.

लाइफस्टाइल से जुड़े अन्य लेख पड़ने के लिए यहां क्लिक करें

Trending news