जिंदगी में कभी नहीं बनाने चाहिए ऐसे 5 तरह के दोस्त, दुश्मन से कम नहीं होते ये लोग
Advertisement
trendingNow12458739

जिंदगी में कभी नहीं बनाने चाहिए ऐसे 5 तरह के दोस्त, दुश्मन से कम नहीं होते ये लोग

दोस्त वो होता है जिस पर आप आंख मूंदकर भरोसा कर सकें, लेकिन अगर वो कुछ ऐसी हरकतें करता है जो फ्रेंडशिप में दरार पैदा करती है, तो बेहतर है कि ऐसे लोगों से दूरी बना ली जाए.

जिंदगी में कभी नहीं बनाने चाहिए ऐसे 5 तरह के दोस्त, दुश्मन से कम नहीं होते ये लोग

Bad Friends: जिंदगी में अच्छे दोस्तों का होना बेहद जरूरी है. ये न सिर्फ खुशी और गम में काम आते हैं, बल्कि आपकी लाइफ को मीनिंगफुल भी बनाते हैं. गुड फ्रेंड्स की तलाश हर किसी को होती है, लेकिन कुछ दोस्त ऐसे होते हैं, जिसे असल में किसी छिपे हुए दुश्मन से कम नहीं समझा जाना चाहिए. आइए जानते हैं लाइफ में किस तरह के लोगों से फ्रेंडशिप नहीं करनी चाहिए. 

ऐसे दोस्तों से रहें दूर

1. खुदगर्ज दोस्त
खुदगर्ज दोस्त हमेशा अपने बारे में सोचते हैं. वो सिर्फ तब आपके पास आते हैं जब उन्हें आपकी जरूरत होती है. वो आपके इमोशन और दिक्कतों की परवाह नहीं करते, बस अपना काम निकालना चाहते हैं. ऐसे लोग आपके सच्चे साथी नहीं बन सकते और वक्त के साथ आपकी एनर्जी भी बर्बाद करते हैं.

2. जलन करने वाले दोस्त
कुछ लोग दूसरों की खुशियों और कामयाबियों से जलते हैं. ये लोग हमेशा आपकी अचीवमेंट को छोटा दिखाने की कोशिश करेंगे और आपका कॉन्फिडेंस कम करेंगे. अगर आपके दोस्त आपके साथ अपनी खुशियां नहीं बांट सकते और आपकी तरक्की से जलते हैं, तो मान लीजिए कि वो सच्चे दोस्त नहीं हैं.

3. नेगेटिव सोच वाले दोस्त
लाइफ में पॉजिटिव थिंकिंग बेहद जरूरी है, लेकिन कुछ लोग हमेशा नेगेटिव सोच रखते हैं. ऐसे लोग हर हालात में कमी निकालते हैं और आपके उत्साह को कम कर सकते हैं. उनकी नकारात्मकता आपके नजरिए पर भी असर डाल सकती है, जिससे आपके जिंदगी में भी नाउम्मीदी आ सकती है.

4. अफवाह उड़ाने वाले दोस्त

कुछ लोग ऐसे होते हैं जिनको अफवाह उड़ाने में काफी मजा आता है. ऐसे इंसान हर वक्त आपके सामने दूसरों की बुराई करते हैं और रिश्तों में खटास लाने की कोशिश करते हैं. वो किसी की निजी बातें भी शेयर करने से गुरेज नहीं करते. अगर आपके दोस्त ऐसे हैं तो उनसे दूर रहने में ही भलाई है, क्योंकि ये आपके लिए भी खतरनाक हो सकते हैं. इनको किसी तरह की पर्सनल बातें नहीं बताएं.

5. धोखा देने वाला दोस्त

किसी भी दोस्ती की नींव भरोसे पर टिकी होती है. अगर आपका दोस्त आप पर भरोसा नहीं करता या आप उस पर भरोसा नहीं कर सकते, तो वह दोस्ती लंबे समय तक टिक नहीं सकती. अगर वो आपको बार-बार धोखा दे रहा है, तो बेहतर है कि उससे नाता न रखें.

Trending news