Toxic Relationship: कड़वाहट भरे रिश्ते में घुटने लगा है दम! इससे बाहर निकलने के लिए अपनाएं ये 5 टिप्स
Advertisement
trendingNow12151545

Toxic Relationship: कड़वाहट भरे रिश्ते में घुटने लगा है दम! इससे बाहर निकलने के लिए अपनाएं ये 5 टिप्स

किसी भी रिश्ते का नींव प्यार और सम्मान होता है. मगर कई बार रिश्तों में कुछ ऐसी आदतें आ जाती हैं, जो धीरे-धीरे प्यार को कमजोर कर देती हैं और रिश्ते में जहर घोलने लगती हैं. रिश्ते को मजबूत बनाने के लिए कुछ खास टिप्स को अपनाकर शार्ट आउट कर सकते हैं.

Toxic Relationship: कड़वाहट भरे रिश्ते में घुटने लगा है दम! इससे बाहर निकलने के लिए अपनाएं ये 5 टिप्स

Unhealthy Relationship: किसी भी रिश्ते में मनमुटाव आना बहुत आम बात है. मगर कुछ रिश्तों में ऐसा होना आदत हो जाती है, जिसकी वजह से रिश्ते में कड़वाहट घुलने लगती है. किसी भी रिश्ते का नींव प्यार और सम्मान होता है, लेकिन कई बार रिश्तों में कुछ ऐसी आदतें आ जाती हैं, जो धीरे-धीरे प्यार को कमजोर कर देती हैं और रिश्ते में जहर घोलने लगती हैं. इन्हीं आदतों को 'टॉक्सिसिटी' कहते हैं. इस स्थिति में पार्टनर से मिलने की खुशी से ज्यादा घबराहट होने लगती है. 

अगर आपको लगता है कि आपके रिश्ते में भी टॉक्सिसिटी बढ़ गई है, ये लेख आपके लिए ही है. रिश्ते को मजबूत बनाने के लिए कुछ खास टिप्स के बारे में बताने जा रहे हैं जिसे अपनाकर शार्ट आउट कर सकते हैं.

1. अपने पार्टनर की भावनाओं को ध्यान से सुनें

सबसे पहले तो अपनी पार्टनर की बातों और भावनाओं को ध्यान से सुनें. उनकी समस्याओं को भी सुनें. अपनी बात कहना जरूरी है, लेकिन उतना ही जरूरी है अपने साथी की बातों को ध्यान से सुनना. जब आप उनसे बात कर रहे हों, तो आई कॉन्टैक्ट जरूर बनाएं. उनकी बातों को समझने की कोशिश करें और हर छोटी चीज को शार्ट आउट करने की कोशिश करें. बीच-बीच में टोकने से बचें.

2. खुलकर बात करें

किसी भी रिश्ते की मजबूती उसकी नींव पर टिकी होती है, और वो नींव है - खुलकर बातचीत. रिश्तों में गैप आने का सबसे बड़ा कारण कम्युनिकेशन का गैप होना भी होता है. किसी भी बात को ईमानदारी से कहें. अपने साथी से नियमित रूप से बात करें और अपनी भावनाओं को ईमानदारी से शेयर करें. इससे गलतफहमियों की गुंजाइश कम होती है और आप एक-दूसरे को बेहतर समझ पाते हैं.

3. एक-दूसरे की बॉउंड्रीज का सम्मान करें

हर किसी की अपनी कुछ सीमाएं होती हैं. अपने साथी की इन सीमाओं को पहचानना और उनका सम्मान करना बहुत जरूरी है. उदाहरण के लिए, अगर आपके साथी को किसी खास विषय पर बात करना पसंद नहीं है, तो उन पर दबाव न डालें.

4. खुद का ख्याल रखें

सेल्फ केयर करना सेल्फिश होना नहीं होता है, इसलिए खुद का भी ख्याल रखें. अपने साथी को खुश रखने के चक्कर में खुद को बिल्कुल न भूलें. रिश्ते और सेल्फ केयर के बीच में बैलेंस बनाएं. अपनी पसंद की चीजें करें, अपने दोस्तों से मिलें, अपने शौक पूरे करें. खुद को खुश रखने से आप अपने साथी को भी ज्यादा प्यार और सम्मान दे पाएंगे.

5. बातचीत के लिए शांत माहौल चुनें

अगर आप दोनों के बीच कोई बातचीत करनी है, तो उसके लिए शांत माहौल चुनें. गुस्से या नाराजगी में बातचीत करने से बात बिगड़ सकती है. ऐसा समय चुनें जब आप दोनों शांत हों और इत्मीनान से बात कर सकते हैं.

ये कुछ आसान तरीके हैं जिनको अपनाकर आप अपने रिश्ते से टॉक्सिसिटी को कम कर सकते हैं. याद रखें, प्यार और सम्मान के साथ-साथ समझौता और धैर्य भी किसी भी रिश्ते को मजबूत बनाते हैं.

Trending news