Healthy Teeth: चंद दिनों में दांतों का पीलापन हो जाएगा गायब, अपनाएं घर पर बना ये खास हर्बल पाउडर
Advertisement

Healthy Teeth: चंद दिनों में दांतों का पीलापन हो जाएगा गायब, अपनाएं घर पर बना ये खास हर्बल पाउडर

Healthy Teeth Tips: केमिकल युक्‍त टूथपेस्‍ट और गलत खानपान से दांतों में सड़न, दर्द और पीलापन जैसी कई दिक्कतें होती हैं. इस समस्या से छुटकारा पाने के लिए यहां एक आयुर्वेदिक नुस्खा बताया जा रहा है.

फाइल फोटो

Homemade Cinnamon Toothpaste: दांत सिर्फ खाना खाने के लिए ही नहीं बने होते हैं बल्कि सुंदर-सफेद दांत आपकी मुस्कान को भी खूबसूरत बनाते हैं. दांतों से जुड़ी समस्या किसी को भी कभी भी हो सकती है. इस दौरान दांतों का पीलापन, दांतों से खून आना, उसमें सड़न होना या पानी लगना इस तरह की कई दिक्कतें हो सकती हैं. इन पेशानियों की असल वजह दांतो की ठीक से देखभाल और साफ-सफाई न करना है. इसके साथ ही कई लोगों के मसूड़ों में सूजन की समस्या भी देखने को मिलती है. हेल्थ एक्सपर्ट्स का मानना है कि जितना जल्दी हो सके इसका इलाज करा लेना चाहिए. आज हम आपको कुछ प्राकृतिक नुस्खों से दांतो को चमकदार और मजबूत बनाना सिखाएंगें.

ऐसे बनेगा हर्बल पाउडर

आपको हर्बल पाउडर बनाने के लिए यहां बताए जा रहे कुछ सामानों की लिस्ट तैयार रखनी है. सबसे पहले नीम के सुखे पत्ते लेने हैं इसे पीसकर इसका एक कप पाउडर तैयार करना है. इसके साथ एक टेबलस्पून बेंटोनाइट क्ले पाउडर, आधा चम्मच नमक और दो चम्मच दालचीनी लेनी है. हर्बल पाउडर बनाने के लिए दालचीनी और सुखे नीम के पत्तों के साथ, नमक और बेंटोनाइट क्ले पाउडर मिलाकर पीस लेना है. आप इसके लिए बाजार के पाउडर का भी इस्तेमाल कर सकते हैं. अच्छी तरह से मिस्क पाउडर को जार में संभाल कर आप रख सकते हैं. इस पाउडर का इस्तेमाल आप रोज टूथपेस्ट की जगह कर सकते हैं.

ये भी हैं कारगर तरीके

नीम की पत्तियां इंफेक्शन को दूर रखती है. नीम के दातुन का भी इस्तेमाल आप कर सकते हैं. मुंह में मौजूद बैक्टीरिया की वजह से  मुंह की बदबू आती है. ऐसे में नीम का दातुन सभी बैक्टीरिया को खत्म करके आपको बदबू से राहत देता है. दांतों के दर्द में लौंग भी काफी फायदेमंद साबित होता है.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

ये स्टोरी आपने पढ़ी देश की सर्वश्रेष्ठ हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर

Trending news