Zee Rozgar Samachar

चावल के पानी में छिपे हैं कई Beauty Secrets, इस्तेमाल से निखर उठेगी त्वचा

चावल से सौंदर्य संबंधी समस्याओं के समाधान निकाले जा सकते हैं. दरअसल, चावल का पानी कई ऐसे पोषक तत्वों से भरपूर है, जो त्वचा का बखूबी ख्याल रखते हैं.

चावल के पानी में छिपे हैं कई Beauty Secrets, इस्तेमाल से निखर उठेगी त्वचा
त्वचा के लिए फायदेमंद है चावल का पानी

नई दिल्ली: चावल एक ऐसा अनाज है, जो आमतौर पर हर घर में पाया जाता है. यह तो हम सभी जानते हैं कि चावल से कई तरह के स्वादिष्ट व्यंजन बनाए जा सकते हैं. लेकिन क्या आप यह जानते हैं कि चावल से सौंदर्य संबंधी समस्याओं का समाधान भी निकाला जा सकता है? चावल का पानी सौंदर्य के लिहाज से काफी फायदेमंद माना जाता है.

गुणों की खान है चावल का पानी
आज के समय में त्वचा संबंधी कोई भी समस्या होने पर हम ब्यूटी पार्लर या त्वचा विशेषज्ञों के चक्कर काटने लगते हैं. पुराने जमाने में जब इस तरह की सुविधाएं उपलब्ध नहीं थीं, तब महिलाएं घरेलू उपायों से ही अपनी त्वचा का ख्याल रखा करती थीं. इसके लिए वे मुल्तानी मिट्टी, बेसन, शहद, नींबू और चावल के पानी जैसी चीजों का इस्तेमाल करती थीं. चावल का पानी या माड, त्वचा के लिए बेहद फायदेमंद माना जाता है. चावल के पानी में विटामिन, खनिज, एमिनो एसिड और कार्बनिक एसिड भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं. ये स्किन सेल्स को पोषित करने में मदद करते हैं. जानिए उसके फायदे और इस्तेमाल करने के सही तरीके.

ये भी पढ़ें- त्वचा की चमक बढ़ाने के लिए चेहरे पर रोजाना लगाएं गाजर का जूस

दूर करे सनबर्न
गर्मियों में कई लोगों को सनबर्न की समस्या हो जाती है, जिसकी वजह से त्वचा का रंग गहरा लगने लगता है. ऐसे में चावल का पानी रामबाण साबित होता है. चावल के पानी के इस्तेमाल से सनबर्न के कारण होने वाली जलन को कम किया जा सकता है. 
कैसे करें- रुई के टुकड़े को चावल के पानी में भिगोकर प्रभावित जगह पर लगाएं. 20-25 मिनट बाद ठंडे पानी से धो लें.  

बढ़ाए त्वचा का निखार
आज-कल की दौड़ती-भागती लाइफस्टाइल में कई बार चेहरे का उचित ख्याल रख पाना मुमकिन नहीं होता है. अगर आपके चेहरे की त्वचा डल हो रही हो तो केमिकल युक्त क्रीम्स का इस्तेमाल करने के बजाय घरेलू नुस्खों की मदद लें. 
कैसे करें- आधा कटोरी चावल का पानी (माड) लें. उसमें एलोवेरा मिलाकर कम से कम 10 मिनट तक चेहरे पर हल्के हाथों से मसाज करें. फिर सादा पानी से चेहरा साफ कर लें. हफ्ते में कम से कम 2-4 बार ऐसा करें. आपके चेहरे पर फर्क नजर आने लगेगा। ध्यान रखें कि इस दौरान चावल का पानी या माड थोड़ा गाढ़ा होना चाहिए. 

ये भी पढ़ाएं- इन टिप्स की मदद से मास्क के साथ भी मेकअप लगाए रखना होगा आसान

एक्ने से दिलाए छुटकारा
खराब सेहत और बिगड़ती लाइफस्टाइल के चलते चेहरे पर कील-मुहांसों का होना आम बात है. इससे छुटकारा पाने का नैचुरल तरीका है चावल के पानी का इस्तेमाल. 
कैसे करें- चावल के पानी को रुई के टुकड़े में भिगोकर मुंहासों पर लगाएं. 2-3 घंटों के लिए ऐसे ही छोड़ दें और फिर साफ पानी से धो लें. ऐसा करने से मुहांसे खत्म हो जाते हैं और निशान भी नहीं पड़ते हैं.

टोनर की तरह करें इस्तेमाल
चावल के पानी में एंटी-ऑक्सि‍डेंट की पर्याप्त मात्रा होती है, जिससे त्वचा में नमी बरकरार रहती है. इसलिए इसका इस्तेमाल टोनर के तौर पर भी किया जा सकता है. 
कैसे करें- चेहरे को अच्छी तरह से साफ करने के बाद रुई को चावल के पानी में डिप करें और उसे अपने चेहरे पर लगाएं. टोनर पूरी तरह से सूखने के बाद ही चेहरे पर कोई मॉइश्चराइजर लगाएं.

लाइफस्टाइल से जुड़े अन्य लेख पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

Zee News App: पाएँ हिंदी में ताज़ा समाचार, देश-दुनिया की खबरें, फिल्म, बिज़नेस अपडेट्स, खेल की दुनिया की हलचल, देखें लाइव न्यूज़ और धर्म-कर्म से जुड़ी खबरें, आदि.अभी डाउनलोड करें ज़ी न्यूज़ ऐप.