Zee Rozgar Samachar

इन टिप्स की मदद से मास्क के साथ भी Makeup करना होगा आसान, जानिए कैसे

कोरोना काल में मास्क लगाने की वजह से मेकअप (Makeup) करना थोड़ा मुश्किल हो गया है. चेहरे पर मेकअप किया हो तो मास्क (Mask) हटाने के बाद वह कई बार फैला हुआ सा लगता है.

इन टिप्स की मदद से मास्क के साथ भी Makeup करना होगा आसान, जानिए कैसे
मास्क के साथ ऐसे करें मेकअप

नई दिल्ली. कोरोना वायरस (Coronavirus) ने हम सभी की जिंदगी को काफी हद तक प्रभावित किया है. अगर स्किन केयर (Skin Care) की बात करें तो अब महिलाएं ब्यूटी पार्लर जाने के बजाय घर पर रहकर घरेलू नुस्खों से ही अपनी त्वचा का खास ख्याल रख रही हैं. लॉकडाउन (Lockdown) तक तो घर में रहना था तो महिलाओं को अपने मेकअप की चिंता नहीं थी.

हालांकि, अब ज्यादातर ऑफिस खुल गए हैं और लोगों ने मॉल, रेस्त्रां आदि जगहों पर जाना भी शुरू कर दिया है. बाहर जाते समय महिलाएं आमतौर पर चेहरे पर हल्का-फुल्का मेकअप (Makeup) करने के साथ ही होंठों पर लिपस्टिक लगाना भी पसंद करती हैं. हालांकि, अब कोरोना काल में बिना मास्क के घर से बाहर निकलना मुमकिन नहीं है और ऐसे में मेकअप करना भी काफी परेशानी का सबब बन चुका है.

कोरोना काल में मेकअप 
घर से निकलते समय तो हम मास्क लगाते हैं लेकिन अगर हम अपने किसी दोस्त या रिश्तेदार के घर जा रहे हैं तो अमूमन मास्क उतार देते हैं. अगर आपने चेहरे पर मेकअप किया हुआ है तो मास्क हटाने के बाद कई बार वह चेहरे पर फैला हुआ सा नजर आता है. अगर फाउंडेशन (Foundation), पाउडर, कंसीलर, प्राइमर जैसे मेकअप प्रोडक्ट्स की बात न भी करें तो लिपस्टिक (Lipstick) एक ऐसा प्रोडक्ट है, जिसे लगभग सभी महिलाएं लगाना पसंद करती हैं. लिपस्टिक के बिना मेकअप भी कुछ अधूरा सा लगता है. मास्क हटाने के बाद लिपस्टिक कभी फैल जाती है तो कभी मास्क में ही लगी रह जाती है. ऐसे में आपका परेशान होना स्वाभाविक है.

ये भी पढ़ें- त्वचा की चमक बढ़ाने के लिए चेहरे पर रोजाना लगाएं गाजर का जूस

मास्क के साथ मेकअप टिप्स:

1. अपने चेहरे पर तेल युक्त क्रीम लगाने के बजाय टोन अप क्रीम लगाएं. अगर आपकी त्वचा तैलीय है तो चेहरे पर फाउंडेशन की परत जमने लगेगी, जो देखने में बहुत अजीब लगती है.

2. चेहरे पर प्राइमर जरूर लगाएं. इससे मेकअप अच्छी तरह से स्प्रेड हो जाता है और देर तक टिकता भी है. होंठों के ऊपर भी प्राइमर का एक कोट जरूर लगाएं.

3. अगर आप ग्लैमरस लुक चाहती हैं तो फ्लेश फिनिश प्राइमर लगाएं. इससे चेहरे पर लंबे समय तक ग्लो बना रहेगा.

ये भी पढ़ें- अगर आप घर पर खुद से Eyebrows सेट करना चाहती हैं तो आजमाएं ये टिप्स

4. प्राइमर लगाने के बाद चेहरे और होंठों पर ट्रांसलुसेंट पाउडर (Translucent Powder) लगाएं. इससे चेहरे के दाग-धब्बे छिप जाएंगे. इससे होंठों को भी वॉल्यूम मिलेगा.

5. होंठों पर पहले लिप ग्लॉस लगाएं. फिर मनपसंद लिपस्टिक के दो कोट लगाएं. उसके ऊपर पाउडर लगा कर टिश्यू से अतिरिक्त लिपस्टिक साफ कर लें.

6. मैट लिपस्टिक (Matte Lipstick) या शुगर स्मज से आपके होंठ भरे हुए और कलरफुल नजर आएंगे.

7. मेकअप लगाने के बाद अपने चेहरे पर स्प्रे करना मत भूलिएगा. मेकअप स्प्रे से आपके चेहरे पर मेकअप लॉक हो जाएगा. फिर आप जब भी मास्क उतारेंगी तो चेहरा और होंठ चमकते हुए नजर आएंगे.

8. अगर आप डार्क लिपस्टिक नहीं लगाना चाहती हैं तो एक आसान टिप आजमाएं. मास्क लगाने से दस मिनट पहले बर्फ के टुकड़े से होंठों को रगड़ें. इसके बाद चेरी या पिंक कलर का लिप ग्लॉस लगा लें. लिप ग्लॉस के ऊपर पाउडर की हलकी परत लगा लें. आपके होंठ लंबे समय तक मास्क के अंदर और बाहर खिले-खिले दिखेंगे.

ये भी पढ़ें- खूबसूरत Nails के लिए बारिश के मौसम में फॉलो करें यह ट्रेंड

वॉटरप्रूफ हो मेकअप: 

मेकअप हमेशा वॉटरप्रूफ (Waterproof Makeup) होना चाहिए. इससे वह हर मौसम में चेहरे पर ठीक से टिका रहता है. वॉटरप्रूफ मेकअप के फायदे-

1. बारिश के मौसम में मेकअप फैलना बेहद आम बात है. इसलिए मॉनसून में तो हमेशा वॉटरप्रूफ मेकअप का इस्तेमाल करने की कोशिश की जानी चाहिए.

2. मास्क लगाने के बाद नाक और होंठों पर पसीना चिपकने लगता है. ऐसे में अगर मेकअप वॉटरप्रूफ नहीं होगा तो जो आपने चेहरे पर जो कुछ भी लगाया है, वह पपड़ी बन जाएगा और जब आप मास्क हटाएंगी तो चेहरा बहुत भद्दा नजर आएगा.

लाइफस्टाइल से जुड़े ऐसे ही लेख पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

Zee News App: पाएँ हिंदी में ताज़ा समाचार, देश-दुनिया की खबरें, फिल्म, बिज़नेस अपडेट्स, खेल की दुनिया की हलचल, देखें लाइव न्यूज़ और धर्म-कर्म से जुड़ी खबरें, आदि.अभी डाउनलोड करें ज़ी न्यूज़ ऐप.