Right time of Dinner: फिट रहने के लिए शाम को कितने बजे तक डिनर कर लेना चाहिए? बहुत काम की है ये जानकारी
Advertisement
trendingNow11841659

Right time of Dinner: फिट रहने के लिए शाम को कितने बजे तक डिनर कर लेना चाहिए? बहुत काम की है ये जानकारी

Best dinner Time: शरीर को फिट रखने के लिए हमें शाम को कितने बजे तक भोजन कर लेना चाहिए. यह एक ऐसा सवाल है, जो हम सबको परेशान करता है. आज हम इसका सही जवाब देने जा रहे हैं. 

Right time of Dinner: फिट रहने के लिए शाम को कितने बजे तक डिनर कर लेना चाहिए? बहुत काम की है ये जानकारी

Right time of Dinner: खानपान में लापरवाही और सोने का समय निश्चित न होने से आजकल हर चौथा व्यक्ति पेट की गड़बड़ी से जूझ रहा है. गांव-देहात में लोग शाम को 7 बजे से पहले भोजन कर लेते हैं. वहीं शहरों में रात के 8-9 बजे डिनर करना सामान्य बात है. शहर के मुकाबले गांवों में पेट की गड़बड़ी के मामले बहुत कम देखे जाते हैं. तो क्या शाम के खाने के समय का आपके पेट की सेहत से सीधा ताल्लुक है. क्या शाम 7 बजे से पहले भोजन करने वाले लोग फिट रहते हैं. इस मुद्दे पर हुई अहम रिसर्च की डिटेल आज आपको जाननी चाहिए. 

इतने बजे रोजाना कर लें डिनर

जर्नल ऑफ क्लिनिकल एंडोक्रिनोलॉजी एंड मेटाबॉलिज्म की एक रिपोर्ट के मुताबिक रात में देर से भोजन करने के बहुत सारे नुकसान हैं. इससे न केवल पेट खराब होता है बल्कि देर से डिनर करने की वजह से ब्लड शुगर का लेवल बढ़ जाता है. साथ ही सही ढंग से भोजन न पचने की वजह से पेट का मोटापा भी बढ़ने लगता है. केवल यही नहीं, देरी से भोजन की वजह से रात में अनिद्रा और बदहजमी की शिकायत भी शुरू हो जाती है. ऐसे में अगर आप फिट रहना चाहते हैं तो रोजाना शाम 7 बजे तक डिनर करने की आदत डाल लें. इसके एक नहीं बल्कि कई सारे फायदे हैं.

रात में जल्दी डिनर करने के फायदे

हाजमा रहता है दुरुस्त

रात में भोजन (Right time of Dinner) जल्दी करने की वजह से पाचन शक्ति बेहतर रहती है. इससे भोजन को पचने के लिए 2-3 घंटे का पर्याप्त समय मिल जाता है, जिससे गैस-एसिडिटी की दिक्कत दूर हो जाती है. 

अच्छी आती है नींद

शाम 7 बजे तक भोजन (Right time of Dinner) कर लेने की वजह से जब व्यक्ति सोने जाता है, तब तक वह पूरी तरह पच चुका होता है. इससे उसे बदहजमी का सामना नहीं करना पड़ता और नींद अच्छी आती है. 

कंट्रोल में रहता है वजन

समय से भोजन (Right time of Dinner) कर लेने की वजह से भोजन न पचने की समस्या दूर हो जाती है. इससे रात में पेट में बिना पचा हुआ भोजन नहीं रहता है, जिससे वजन कंट्रोल करने में आसानी होती है. 

ब्लड शुगर पर काबू 

रात में जल्दी भोजन (Right time of Dinner) करना शरीर में इंसुलिन के उत्पादन को बढ़ाता है. जिससे ब्लड शुगर का जोखिम कम हो जाता है. इस उपाय से ग्लाइसेमिक भी काबू में रहता है और इंसान का चेहरा खिला रहता है. 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

Trending news