Sawan Somvar 2022: सावन के सोमवार व्रत में खाएं साबूदाना से बनी ये चीजें, जानें रेसिपी
Advertisement

Sawan Somvar 2022: सावन के सोमवार व्रत में खाएं साबूदाना से बनी ये चीजें, जानें रेसिपी

Sabudana Recipes: साबूदाना एक ऐसी चीज है जिसे व्रत में खूब खाया जाता है. चलिए हम यहां आपको बताएंगे कि साबूदाना से आप व्रक के लिए कौन-कौन सी डिश तैयार कर सकते हैं. 

Sawan Somvar 2022: सावन के सोमवार व्रत में खाएं साबूदाना से बनी ये चीजें, जानें रेसिपी

Sabudana Recipes: साबूदाना एक ऐसी चीज है जिसे व्रत में खूब खाया जाता है. इससे खिचड़ी बनती है, वड़ा बनाया जाता है, खीर बनती है. बता दें साबूदाना जल्दी पकने वाला और आपको इंस्टेंट एनर्जी देने वाली चीजं है, इसलिए इसे व्रत के लिए बेस्ट माना जाता है.वहीं अगर आपको ऐसा लगता है कि साबूदाना से सिर्फ खिचड़ी और खीर ही बनाई जा सकती है तो आपको बता दें ऐसा नहीं है. क्योंकि इस सावन के सोमवार व्रत में आप इससे तरह-तरह की चीजें बना सकते हैं.चलिए हम यहां आपको बताएंगे कि साबूदाना से आप व्रक के लिए कौन-कौन सी डिश तैयार कर सकते हैं. चलिए जानते हैं. 
साबूदाना से बनाएं ये चीजें-
साबूदाना डोसा (Sabudana Dosa Recipe)-

खिचड़ी खाने का मन न करें को आप इसका हेल्दी डोसा बना सकते हैं. आप साबूदाना के साथ व्रत में साउथ इंडियन डिश का भी पूरा मजा ले सकते हैं. 
बनाने की सामग्री-
चौथाई कम उड़ दाल, आधा कप साबूदाना, चौथाई कम पोहा, आधा चम्मच मेथी दाना, 3 कप कच्चा चावल, व्रत वाला नमक, घी, नारियल की चटनी
बनाने री रेसिपी-
सबसे पहले आप साबूदाना, उड़द दाल, मेथी और पोहा को धोकर 30 मिनट के लिए भिगोकर रख दें. इसी तरह चावल को भी भिगोने के लिए रखें.अब साबूदाना और उड़द दाल को ब्लेंडर में स्मूथ होने तक ब्लेंड कर लें इसे एक बाउल में निकालकर उसी ब्लेंडर में चावल भी पीस लें.इसके बाद बाद साबूदाना वाले स्मूथ मिक्सी में चावल डालें और इसमें नमक डालकर एक गर्म जगह प फर्मेट होने के लिए रख दें. अब एक नॉन स्टिक तवा गर्म करें और उसमें पानी के छीटें डालकर साफ कर लें. इस तवे में जैसा आकार हें वैसा बैटर फैला लें.इसके बाद ऊपर से थोड़ा घी डालें और फिर इसे दोनों तरफ से क्रिस्पी होने तक तेज आंच में सेक लें इसी तरह बाकी भी डोसा बनाएं. अब आप आलू के मसाले के साथ और नारियल की चटनी और सांभर के साथ इसका आनंद लें.
साबूदाना चिवड़ा स्नैक (Sabudana Chivda Recipe)
बानाने की सामग्री-

एक कप साबूदाना,आधा कप कच्ची मूंगफली,एक चम्मच हरी मिर्त बारीक कटी,2 चम्मच ड्राई कोकोनट, एक चम्मच चीनी का बूरा, सेंधा नमक, तेल
बानाने का तरीका-
1-साबूदाना चिवड़ा बनाने के लिए सबसे पहले एक कढ़ाही में तेल गर्म करें और उसमें साबूदाना डालकर फ्राई कर लें.इसी तेल मे कच्ची मूंगफली और नारियल डालकर भून लें और इनको अलग-अलग निकालकर रख लें.
2-अब एक बाउल में साबूदाना, नारियल और मूंगफली डालें इसमें हरी मिर्च डालें.इसके बाद इसमें बूरा,नमक डालकर मिक्स करें इस तरह से तैयार हो गया साबूदाना चिवड़ा तैयार.

 (Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

ये ख़बर आपने पढ़ी देश की सर्वश्रेष्ठ हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर 

 

 

Trending news