खांसी की आवाज बताएगी आपकी सेहत का हाल, टाइम से पहले फेफड़ों की बीमारियों का पता लगा सकती है AI
Advertisement
trendingNow12381121

खांसी की आवाज बताएगी आपकी सेहत का हाल, टाइम से पहले फेफड़ों की बीमारियों का पता लगा सकती है AI

क्या आपने कभी सोचा है कि सिर्फ आपकी खांसी की आवाज से ही डॉक्टर यह बता सकें कि आपको कोई बीमारी है? यह सुनने में थोड़ा अजीब लग सकता है, लेकिन यह सच है.

खांसी की आवाज बताएगी आपकी सेहत का हाल, टाइम से पहले फेफड़ों की बीमारियों का पता लगा सकती है AI

क्या आप जानते हैं कि आपकी खांसी की आवाज से ही पता चल सकता है कि आपके फेफड़ों में कोई बीमारी है या नहीं? जी हां, यह सच है. वैज्ञानिकों ने एक ऐसी अद्भुत तकनीक विकसित की है, जो आपकी खांसी की आवाज को सुनकर यह बता सकती है कि आपको ट्यूबरक्लोसिस यानी टीबी जैसी गंभीर बीमारी तो नहीं है.

इस तकनीक को बनाने में गूगल के वैज्ञानिकों ने बहुत बड़ी भूमिका निभाई है. उन्होंने एक ऐसी मशीन बनाई है, जो आपकी खांसी की आवाज को सुनकर उसका विश्लेषण करती है. यह मशीन खांसी की आवाज को एक तरह की तस्वीर में बदल देती है और फिर उस तस्वीर को देखकर यह पता लगाती है कि आप बीमार हैं या नहीं.

यह तकनीक कैसे विकसित हुई?
कोरोना महामारी के दौरान डॉक्टरों ने देखा कि कई बार मरीज की खांसी की आवाज सुनकर ही वे बता देते थे कि मरीज को कोरोना है. इसी बात से प्रेरित होकर वैज्ञानिकों ने यह तकनीक विकसित की. उन्होंने यूट्यूब पर मौजूद लाखों खांसी की आवाजों का अध्ययन किया और अपनी मशीन को सिखाया कि किस तरह की खांसी किस बीमारी का संकेत देती है.

इस तकनीक के फायदे
जल्दी पता चलती है बीमारी: इस तकनीक से बहुत जल्दी पता चल जाएगा कि आपको कोई बीमारी है या नहीं.
सस्ता और आसान: इस तकनीक के लिए महंगे उपकरणों की जरूरत नहीं होती है. आप अपने मोबाइल फोन से भी इसका इस्तेमाल कर सकते हैं.
दूरदराज के इलाकों में फायदेमंद: इस तकनीक की मदद से दूरदराज के इलाकों में रहने वाले लोगों को भी बेहतर स्वास्थ्य सुविधाएं मिल सकेंगी.

अभी भी कुछ काम बाकी है
हालांकि, यह तकनीक अभी भी पूरी तरह से विकसित नहीं हुई है. वैज्ञानिक अभी भी इस पर काम कर रहे हैं और इसे और बेहतर बनाने की कोशिश कर रहे हैं. लेकिन, यह एक बहुत ही आशाजनक तकनीक है और भविष्य में यह हमारे लिए बहुत फायदेमंद साबित हो सकती है.

Trending news