Heatwave: भीषण गर्मी से लोगों का जीना हुआ मुहाल, इन 5 तरीकों से घर को रखें ठंडा
Advertisement

Heatwave: भीषण गर्मी से लोगों का जीना हुआ मुहाल, इन 5 तरीकों से घर को रखें ठंडा

Scorching Heat: भीषण गर्मी में लोग अपने घरों को ठंडा रखने के लिए तरह-तरह के पैंतरे अपना रहे हैं. आज हम आपको 5 घरेलू तरीके बताएंगे, जिसकी मदद से घर को ठंडा रखा जा सकता है.

Heatwave: भीषण गर्मी से लोगों का जीना हुआ मुहाल, इन 5 तरीकों से घर को रखें ठंडा

Scorching Heat: भीषण गर्मी की कहर जारी है. उत्तर भारत ही नहीं, बल्कि पूरे देश के अधिकांश राज्यों में बहुत अधिक गर्मी का मौसम चल रहा है. देश के कई शहरों में तापमान ऐतिहासिक स्तर तक पहुंच चुका है. इसका एक उदाहरण है कि रविवार को दिल्ली के नजफगढ़ में तापमान 46 डिग्री सेल्सियस तक पहुंच गया. इस गर्मी के कारण लोगों को काफी परेशानी हो रही है और राहत के लिए कोई आसान समाधान नजर नहीं आ रहा है.

लोग घरों को ठंडा रखने के लिए तरह-तरह के पैंतरे अपना रहे हैं. वो दिनभर एसी व कूलर चला रहे हैं या फिर दिन में 2-3 बार नहा कर अपने आप को ठंडा रख रहे हैं. आज हम आपको 5 घरेलू तरीके बताएंगे, जिसकी मदद से घर को ठंडा रखा जा सकता है. तो चलिए जानते हैं.

पानी से प्याले को ठंडा रखें
घर के अंदर रखे गए प्यालों में ठंडा पानी भरकर रखें. इससे कमरे का तापमान कम होगा और माहौल ठंडा और सुखद रहेगा.

खिड़कियों और दरवाजों को बंद रखें
दिन के इस समय में जब बाहर का तापमान अधिक होता है तो खिड़कियों और दरवाजों को बंद रखने से गर्मी का प्रभाव कम होता है और घर की ठंडक बनी रहती है.

छत को ढकने वाले वस्त्र का उपयोग करें
छत को ढकने के लिए तन या धूप से बचाने वाले वस्त्र का उपयोग करें. इससे छत पर सीधी धूप नहीं पड़ेगी और अंदर का माहौल शांत और ठंडा रहेगा.

मिट्टी के सर्कुलर पॉट
मिट्टी के सर्कुलर पॉट को पानी से भरें और उसे घर के किसी कोने में रखें. जब हवा उस पात्र से गुजरेगी, तो पानी इसपर वापस जमा होगा और ठंडा माहौल बनाएगा.

पौधों का उपयोग करें
घर में पौधे रखना और उन्हें सबसे ज्यादा धूप वाले क्षेत्र में रखना, आपके घर को ठंडा रखने में मदद कर सकता है.

Trending news