Hair Care Tips: सफेद बालों का दुश्मन है तिल का तेल, ऐसे करें इस्तेमाल; मिलेंगे जबरदस्त फायदे
Advertisement
trendingNow11426588

Hair Care Tips: सफेद बालों का दुश्मन है तिल का तेल, ऐसे करें इस्तेमाल; मिलेंगे जबरदस्त फायदे

Sesame Seeds Benefits: तिल के तेल से भारत के ज्यादातर लोग परिचत होंगे. कई गंभीर बीमारियों में इसका इस्तेमाल औषधि के तौर पर किया जाता है. आपको बता दें कि तिल का तेल बालों के लिए बहुत फायदेमंद माना जाता है.

फाइल फोटो

Sesame Seeds Benefits Hair: बढ़ते प्रदूषण और खराब खानपान से कुछ लोगों में देखा जाता है कि कम उम्र में ही उनके बाल सफेद होने लगते हैं. उसके बाद बालों को फिर से काला करने के लिए लोग तरह-तरह के प्रोडेक्ट्स का इस्तेमाल करते हैं. आपको बता दें कि ये कैमिकल युक्त प्रोडेक्ट्स बालों पर और ज्यादा बुरा असर दिखाते हैं. कई बार इनके साइड इफेक्ट के चलते बाल तेजी से झड़ने लगते हैं. हेयर एक्सपर्ट्स बताते हैं कि तिल का तेल आपके सफेद बालों की बढ़ती समस्या को कम कर सकता है. इसके साथ ये बालों में रूसी और झड़ते बालों से भी निजात दिलाता है.

तिल के तेल के फायदे

1. तिल का तेल बालों पर लगाने से पोषक तत्वों की कमी पूरी हो जाती है क्योंकि इसमें विटामिन ई, बी कॉम्प्लेक्स, कैल्शि‍यम, मैग्नीशियम, फॉस्फोरस और प्रोटीन भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं जो कि बालों को जरूरी पोषण देते हैं.

2. तिल के तेल में एंटी बैक्टीरियल गुण पाए जाते हैं जो स्कैल्प पर मौजूद बैक्टिरिया को रिमूव करने का काम करते हैं. इसमें एंटी फंगल गुण भी पाए जाते हैं जो बालों को रूसी से आजादी देते हैं. इसके साथ तिल का तेल झड़ते बालों से राहत देने का काम करता है.  

3. पबमेड सेंट्रल की रिसर्च में पाया गया है कि तिल का तेल बालों की ग्रोथ के लिए अच्छा होता है और यह बालों की शानिंग को बरकार रखता है. इसमें मौजूद प्रोटीन बालों की ग्रोथ में सहायक होता है और बालों को मजबूती देता है.

4. इसे इस्तेमाल करने के लिए 1 कटोरी दही में 2 से 3 चम्मच तिल का तेल मिलाकर बालों पर लगाएं. इससे बालों की रूसी गायब हो जाएगी. काले और मजबूत बालों के लिए दो चम्मच तिल का तेल एलोवेरा जेल के साथ मिक्स करके लगाएं.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

(ये स्टोरी आपने पढ़ी देश की सर्वश्रेष्ठ हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर)

Trending news