ये लोग भूलकर भी न करें Cashew का सेवन, फायदे की जगह कर सकता है नुकसान
Advertisement
trendingNow1936215

ये लोग भूलकर भी न करें Cashew का सेवन, फायदे की जगह कर सकता है नुकसान

किसी भी चीज का जरूरत से ज्यादा सेवन हमारे शरीर को नुकसान पहुंचाने लगता है. फिर चाहे वो चीज सेहत के लिए लाभकारी ही क्यों ना मानी जाती हो. ठीक ऐसा ही काजू के साथ भी है. 

फाइल फोटो.

नई दिल्ली: काजू (Cashew) को एंटीऑक्सिडेंट का एक अच्छा स्रोत माना जाता है. इसमें कैल्शियम, प्रोटीन, विटामिन्स और पोटैशियम की अच्छी मात्रा होती है. लेकिन जब किसी बीमारी से ग्रस्त लोग काजू का ज्यादा सेवन कर लेते हैं तो उन्हें परेशानी होने लगती है. आज हम आपको ऐसी ही बीमारियों के बारे में बताएंगे, जिससे ग्रस्त मरीजों को काजू का सेवन बहुत सोच समझकर करना चाहिए.

  1. काजू का अधिक सेवत सेहत को नुकसान पहुंचाता है
  2. सिर दर्द और शुगर पेशेंट को नहीं खाने चाहिएं काजू
  3. हाई ब्लड प्रेशर के मरीज भी काजू खाने से बचें

1. सिर दर्द की समस्या

भारत में सिर दर्द को एक आम समस्या माना जाता है. लेकिन यही समस्या बाद में माइग्रेन का रूप ले लेती है. इस बीमारी से ग्रस्त लोगों को काजू का सेवन नहीं करना चाहिए. हेल्थ एक्सपर्ट्स बताते हैं कि काजू में अमीनो एसिड टाइरामिन और फेनेथाइलमाइन भी मौजूद होता है, जो सिर दर्द की समस्या को और भी ज्यादा बढ़ा देता है.

ये भी पढ़ें:- इस राज्य के 7 जिलों में कल से संपूर्ण लॉकडाउन लागू, सरकार ने बढ़ाई सख्ती

2. वजन कंट्रोल करने वाले लोग

बदलते जमाने के साथ लोगों की सोच में बदलाव आया है. आज हर कोई खुद को फिट रखना चाहता है. यही कारण है कि बड़ी संख्या में लोग योगा, जिम आदि करने लगे हैं. इसी क्रम में अगर आप अपना वजन घटाने की कोशिश कर रहे हैं तो काजू का सेवन भूलकर भी ना करें. क्योंकि करीब 30 ग्राम काजू में 169 कैलोरी और 13.1 फैट होता है. इससे आपका वजन घटने के बजाय उल्टा बढ़ जाएगा.

VIDEO

ये भी पढ़ें:- अगर खो जाए ट्रेन का Confirm टिकट! तो कैसे करेंगे यात्रा? जानिए आपको क्या करना होगा

3. ब्लड प्रेशर के मरीज

अगर किसी को हाई बीपी की समस्या है तो वो भी अपनी डाइट से काजू को हटा दें. काजू में सोडियम होता है. ये ब्लड प्रेशर को और अधिक बढ़ा देता है. जिससे कि स्थिति चिंताजनक हो जाती है.

4. दवाइयों पर करता है असर

करीब 3-4 काजू में 82.5mg मैग्नीशियम होता है. यही मैग्नीशियम डायबिटीज, थायराइड की दवाइयों पर असर डालते हैं. यानी कि उनके असर को थोड़ा कम कर सकता है. इसलिए शुगर मरीजों को भी काजू का सेवन नहीं करने की सलाह दी जाती है.

LIVE TV

Trending news