Guava Side Effects: इन बीमारियों में उल्टा असर करता है अमरूद, खाने से पहले हो जाएं अलर्ट
topStories1hindi1464345

Guava Side Effects: इन बीमारियों में उल्टा असर करता है अमरूद, खाने से पहले हो जाएं अलर्ट

Health Tips: अमरूद सेहत के लिए फायदेमंद माना जाता है, लेकिन हर चीज के दो पहलू होते हैं. अमरूद खाने से भी फायदों के साथ नुकसान भी होते हैं. कुछ बीमारियों में अमरूद खाने बचना चाहिए. 

 Guava Side Effects: इन बीमारियों में उल्टा असर करता है अमरूद, खाने से पहले हो जाएं अलर्ट

Guava Side Effects On Health: अमरूद का स्वाद सभी को पसंद आता है. सर्दियों के दिनों में लोग बड़े चाव से अमरूद खाते हैं. कभी कच्चे, कभी चटनी तो कभी अमरूद की सब्जी बनाकर खाई जाती है. अमरूद सेहत के लिए फायदेमंद है. इसमें कई औषधीय गुण मौजूद होते हैं.  इसमें विटामिन सी, एंटीऑक्सीडेंट्स और कई मिनरल्स पाए जाते हैं. अमरूद खाने से सेहत को कई फायदे होते हैं, लेकिन कुछ लोगों को अमरूद खाना भारी पड़ सकता है. अमरूद में मौजूद न्यूट्रिएंट्स कुछ बीमारियों में नुकसान पहुंचा सकता है और परेशानी बढ़ सकती है. आइए जानते हैं कि किन लोगों को अमरूद खाने से बचना चाहिए. 

सर्दी-जुकाम

अमरूद ठंडी तासीर का होता है. इसे खाने की वजह से सर्दी-खांसी की परेशानी बढ़ सकती है, इसलिए सर्दी, खांसी या जुकाम होने पर अमरूद खाने से बचना चाहिए. खासकर खांसी में अमरूद खाने की वजह से सेहत को नुकसान हो सकता है. 

दांतों की परेशानी

अमरूद काफी सख्त होता है. कच्चे अमरूद को चबाना भी मुश्किल होता है. अगर दांतों या मसूड़ों में तकलीफ हो तो अमरूद खाने से बचना चाहिए. अमरूद खाने से ये तकलीफ बढ़ सकती है. अमरूद खाने की वजह से सेंसिटिविटी वालों को भी परेशानी होती है. इससे दांतों में खट्टापन महसूस होने लगता है. 

दस्त और पेट फूलना

अमरूद में फाइबर अच्छी मात्रा में मौजूद होते हैं, जो पाचन को बेहतर बनाने का काम करते हैं. लेकिन अगर आपको पाचन से जुड़ी कोई परेशानी हो रही है तो अमरूद खाने से बचना चाहिए. दस्त या पेट फूलने पर अमरूद खाने से बचना चाहिए, इससे परेशानी बढ़ सकती है.

हाई शुगर

अमरूद वैसे तो डायबिटीज में खाया जा सकता है, लेकिन अगर ब्लड में शुगर का लेवल हाई है तो अमरूद खाने से बचना चाहिए. नेचुरल शुगर होने के बावजूद अमरूद शुगर का लेवल बढ़ा सकता है. 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

पाठकों की पहली पसंद Zeenews.com/Hindi, अब किसी और की जरूरत नहीं

Trending news