Skin Care Tips: चेहरे पर मुंहासे होने का कारण बन सकती हैं ये चीजें, आज ही इन से बनाएं दूरी
Advertisement
trendingNow11400678

Skin Care Tips: चेहरे पर मुंहासे होने का कारण बन सकती हैं ये चीजें, आज ही इन से बनाएं दूरी

Skin Care: मुंहासों की समस्या होना आजकल आम है. चेहरे पर मुंहासे की समस्या ऑयली स्किन (Oily Skin) वाले लोगों को ज्यादा होती है. मुंहासे (Pimples) होने के कई सारे कारण हो सकते हैं. ऐसे में आपको कुछ चीजों को खाने से बचना चाहिए.

Skin Care Tips: चेहरे पर मुंहासे होने का कारण बन सकती हैं ये चीजें, आज ही इन से बनाएं दूरी

Tips To Remove Pimples: चेहरे पर मुंहासे होना तो आम बात है लेकिन ये समस्या चेहरे पर दाग का काम करती है. वैसे तो मुंहासे किसी भी स्किन टाइप पर हो जाते हैं लेकिन ऑयली स्किन (Oily Skin) पर ये ज्यादा होते हैं.  मुंहासे (Pimples)  होने का कोई एक कारण नहीं होता बल्कि कई सारे हो सकते हैं. इसके साथ-साथ हमारा खान-पान भी मुहासों को बढ़ाने में मदद करता है. ऐसे में हम आपको उन चीजों के बारे में बताएंगे जो मुहांसों (Pimples) को बढ़ाने का काम करती हैं. 

इन चीजों से बनाएं दूरी

शुगरी फूड्स (Sugary Foods)

अगर आपके त्वचा पर मुहासें  हो रहें हैं तो ऐसे में आपको ऐसी चीजें खाने से बचना चाहिए जिसमे चीनी की मात्रा अधिक हो.  चीनी हॉर्मोन के साथ साथ सूजन पर भी असर डालती है.  अगर आप ऐसे खान पान का सेवन बंद कर देते हैं तो यह इन्सुलिन की मात्रा को कम करने में मदद कर सकता है. जिससे मुंहासों की समस्या से बचा जा सकता है. 

डेरी प्रोडक्ट्स (Dairy Products)

डेरी प्रोडक्ट्स यानि दूध से बानी हुई चीजे यह भी मुहासों को बढ़ावा दें सकती हैं. जब आप इन सब चीजों का सेवन शुरू कर देते हैं. तब यह आपके होर्मोनेस को असंतुलित कर देता है जिससे त्वचा पर  मुहासें होतें हैं. इसलिए अगर आप मुंहासों की समस्या से पीड़ित है और आप डेरी प्रोडक्ट्स का सेवन कर रहे हैं तो इसका सेवन आज से ही बंद कर दें ऐसा करने से आप मुंहासों की समस्या से बच सकते हैं.

हाई ग्लिसेमिक इंडेक्स फ़ूड (High Glycemic Index Food)

हाई ग्लिसेमिक इंडेक्स फ़ूड जैसे की आलू, तरबूज, केक, कूकीज यह सभी चीज़े आईजीएफ 1 हॉर्मोन को बढाती हैं. जो की मुहासों का कारण बनते हैं.  इसलिए आपको आज से ही इनका सेवन बंद कर देना चाहिए.

इन बातों का भी रखें ध्यान

मुंहासों (Pimples)  से बचने के लिए आप अपने चेहरे पर ऑयल को जमा ना होने दें. इसके अलवा सोने से पहले चेहरे को एक अच्छे फेस वॉश से साफ जरूर करें. ऐसा करने से आपके चेहरे पर जमा ऑयल साफ हो जाएगा.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

ये स्टोरी आपने पढ़ी देश की सर्वश्रेष्ठ हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर

 

Trending news