Sleeping Tips: कोरोना काल में डरावने सपने आ रहे हैं तो अपनाएं ये टिप्स, जरूर मिलेगा फायदा

देश में कोरोना संक्रमण के मामले (Corona Cases In India) बढ़ते जा रहे हैं. ऐसे में कई लोगों को नींद संबंधी परेशानियां (Sleeping Problem) हो रही हैं. कुछ लोगों को बुरे सपने (Bad Dreams) आ रहे हैं तो कोई घंटों तक सो ही नहीं पा रहा है. अच्छी नींद के लिए आप ये स्लीपिंग टिप्स (Sleeping Tips During Covid) आजमा सकते हैं.

Sleeping Tips: कोरोना काल में डरावने सपने आ रहे हैं तो अपनाएं ये टिप्स, जरूर मिलेगा फायदा
अच्छी नींद के लिए आजमाएं ये टिप्स

Gooनई दिल्ली: Sleeping Tips During Covid: कोरोना काल (Life During Covid 19) में हर कोई अलग-अलग वजहों से काफी परेशान है. कोई बीमार है, कोई किसी की देखभाल में व्यस्त है तो कोई देश में बढ़ते कोरोना संक्रमण (Corona Cases In India) की वजह से स्ट्रेस में है. ऐसे में कुछ लोगों को नींद संबंधी कई परेशानियां (Sleeping Problem) भी हो रही हैं. किसी को ठीक से नींद नहीं आ रही है तो कोई डरावने सपनों (Bad Dreams) के कारण बीच रात में उठ जाता है.

इस समय आम हैं बुरे सपने

बीमारी, स्ट्रेस (Stress), घबराहट आदि होने पर नींद से जुड़ी समस्याएं (Sleeping Problem) बहुत आम हो जाती हैं. ऐसे में कई लोग बीच रात में घबरा कर उठ जाते हैं तो कुछ बुरे सपनों (Bad Dreams) से परेशान हो जाते हैं. अगर आज-कल आपके साथ भी ऐसा कुछ हो रहा है तो जानिए अच्छी नींद लेने के कुछ बेहद कारगर टिप्स (Sleeping Tips During Covid). इन्हें आजमाने से आप चैन की नींद (Good Sleep) जरूर सो सकेंगे.

यह भी पढ़ें- डाइट में आज से ही शामिल करें ये चीजें, ऑक्सीजन के साथ ही इम्युनिटी भी बढ़ेगी

एक्सरसाइज से आएगी नींद

साइकोलॉजिस्ट्स (Psychologist Tips) का कहना है कि रात में अच्छी नींद (Sleeping Tips At Night) के लिए नियमित एक्सरसाइज (Exercise Benefits) करना बहुत जरूरी है. अगर आप सुबह एक्सरसाइज करते हैं और शाम को टहलते हैं तो इससे नींद अच्छी आती है. हालांकि कोरोना काल (Coronavirus) में जिम या पार्क जाने के बजाय घर में ही टहलना बेहतर रहेगा. आप चाहें तो सीढ़ियों से ऊपर-नीचे उतरकर भी सेहत (Health) दुरुस्त रख सकते हैं.

सोने से पहले अच्छी यादें जरूरी

आज-कल के तनावपूर्ण माहौल से खुद को स्ट्रेस से बचा पाना थोड़ा मुश्किल है. हालांकि अगर आप कोशिश करेंगे तो रात को सोने से पहले खुद को स्ट्रेस से बचा सकते हैं. डरावने सपने आने पर नींद टूट जाती है. अगर आप अच्छी नींद चाहते हैं तो रात में न्यूज सुनने के बजाय अपना मनपसंदीदा संगीत सुनें या अच्छी किताबें पढ़ें.

यह भी पढ़ें- भाप लेने के बारे में जो है धारणा, UNICEF ने कह दी उसके उलट बात

मोबाइल फोन से दूरी है जरूरी

अगर आपको आपके तय समय पर नींद नहीं आ रही है तो उस समय मोबाइल फोन (Smartphone Addiction) को अपना सहारा न बनाएं. मोबाइल फोन से निकलने वाले रेडिएशन (Phone Radiation Harmful Effects) की वजह से दिमाग शांत नहीं रह पाता है. कोशिश यही करें कि रात में सोने से एक घंटे पहले ही फोन को खुद से दूर कर दें. इससे आपको काफी शांति मिलेगी.

अपने सपनों को समझना भी है जरूरी

अगर आपको लगातार बुरे या डरावने सपने (Scary Dreams) आ रहे हैं तो शांत मन से अपने सपनों को समझने की कोशिश करें. उनका विश्लेषण (Dream Interpretation) कर दिमाग लगाइए कि क्या वे सपने आपकी मौजूदा परिस्थिति से जुड़े हुए हैं, क्या वे आपको किसी भी तरह से अफेक्ट कर रहे हैं..  ऐसा करने पर धीरे-धीरे बुरे सपने आने बंद हो जाएंगे.

माहौल को बनाएं खुशनुमा

अगर आपको नींद में बहुत परेशानी (Sleeping Problem) हो रही है तो अपने आस-पास के माहौल पर ध्यान रखें. सोने से पहले साउंड थेरेपी (Sound Therapy) आजमाएं. इसके लिए कुछ बेहद शांत और सुकूनदायी म्यूजिक सुनें, पसंदीदा खुशबू वाली मोमबत्ती जला लें और लाइफ की अच्छी यादों के बारे में सोचें.

लाइफस्टाइल से जुड़े अन्य लेख पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

VIDEO

Zee News App: पाएँ हिंदी में ताज़ा समाचार, देश-दुनिया की खबरें, फिल्म, बिज़नेस अपडेट्स, खेल की दुनिया की हलचल, देखें लाइव न्यूज़ और धर्म-कर्म से जुड़ी खबरें, आदि.अभी डाउनलोड करें ज़ी न्यूज़ ऐप.