अंजीर को पानी में भिगोकर सुबह खाइए, कम से कम 10 फायदे मिलेंगे..स्किन दूर से ही चमकेगी
Advertisement
trendingNow12431765

अंजीर को पानी में भिगोकर सुबह खाइए, कम से कम 10 फायदे मिलेंगे..स्किन दूर से ही चमकेगी

Fig Benefits: अंजीर में कैल्शियम भी भरपूर मात्रा में पाया जाता है, जो हड्डियों को मजबूत बनाने में मददगार है. इसमें कार्बोहाइड्रेट और नेचुरल शुगर होता है, शरीर को तुरंत ऊर्जा देता है. इसका पानी पीना भी सुरक्षित होता है.

अंजीर को पानी में भिगोकर सुबह खाइए, कम से कम 10 फायदे मिलेंगे..स्किन दूर से ही चमकेगी

Soak Fig benefits for skin: विटामिन और मिनरल्स से भरपूर अंजीर एक ऐसा ड्राई फ्रूट है, जिस पर 'एक तीर और कई निशाने' वाली कहावत बिल्कुल फिट बैठती है. एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर अंजीर खाने से लोगों को कई तरह के फायदे होते हैं. इसके नियमित सेवन से शरीर को मजबूती मिलती है. फाइबर की अधिकता से पाचन क्रिया भी ठीक तरीके से काम करती है. भरपूर मात्रा में मिनरल्स होने के कारण इसका नियमित सेवन खासकर त्वचा के लिए काफी लाभदायक साबित हो सकता है. 

त्वचा स्वस्थ और चमकदार

असल में एक्सपर्ट्स का मानना है कि अंजीर से इससे त्वचा स्वस्थ और चमकदार होती है. इसके अलावा इसमें भरपूर मात्रा में पोटेशियम पाया जाता है, जो दिल को स्वस्थ और ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करने में मदद करता है. अंजीर में विटामिन सी होता है. जो, रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाता है और बीमारियों से लड़ने में मदद करता है. अंजीर में कैल्शियम भी भरपूर मात्रा में पाया जाता है, जो हड्डियों को मजबूत बनाने में मददगार है. इसमें कार्बोहाइड्रेट और नेचुरल शुगर होता है, शरीर को तुरंत ऊर्जा देता है.

सुबह खाली पेट खाने से ज्यादा फायदा

इतना ही नहीं अंजीर को रात में पानी में भिगोकर सुबह खाली पेट खाने से इसका सबसे ज्यादा फायदा मिलता है. अधिक प्रभावशाली परिणाम के लिए इसका पानी पीने का भी सलाह दिया जाता है. अंजीर का पानी पीने से मेटाबॉलिज्म बढ़ता है, जो वजन घटाने में सहायक होता है. यह शरीर में फैट बर्निंग प्रोसेस को भी बढ़ाने में मदद करता है.

इसका पानी पीना भी सुरक्षित

अगर, अंजीर खाने के सबसे सटीक समय की बात करें तो इसका खाली पेट सेवन करना चाहिए. सुबह या शाम को आप इसे ले सकते हैं. अंजीर को सबसे ज्यादा प्रभावशाली बनाने के लिए अक्सर हेल्थ एक्सपर्ट इसको सुबह खाली पेट खाने की सलाह देते हैं. बहुत से लोग इसका पानी फेंक देते हैं, लेकिन इसका पानी पीना भी सुरक्षित होता है. हालांकि अंजीर इतना गुणकारी होने के बावजूद अन्य ड्राई फ्रूट की तरह पर्याप्त मात्रा में ही लेना चाहिए.

Trending news