फ्रिज में रखा खाना खातें हैं तो हो जाएं सतर्क, इस तरह से आपको पहुंचाता है नुकसान
Advertisement

फ्रिज में रखा खाना खातें हैं तो हो जाएं सतर्क, इस तरह से आपको पहुंचाता है नुकसान

हम अपने फ्रिज में कच्चा और पका हुआ दोनों तरह का फूड साथ रख देते हैं. यानी जिस जगह पर कच्ची सब्जी रखी है, उसी के बराबर में पकी सब्जी भी रख देते हैं. लेकिन आपको बता दें, ऐसा करना हमारे फ्रिज में बैक्टिरिया के बढ़ने की वजह बन सकता है.

(फाइल फोटो)

नई दिल्ली. अक्सर ऐसा होता है जब थोड़ा बहुत खाना जरूर बच जाता है तो हम उसे फ्रिज में रख देते हैं. खासतौर पर वर्किंग लोगों के साथ ऐसा होता रहता है. लेकिन आपको बता दें कि अगर आप बचा हुआ खाना दोबारा उपयोग करना चाहते हैं तो फ्रिज में रखते समय कुछ खास बातों का ध्यान रखना चाहिए.

  1. फ्रिज में रखा खाना पहुंचा सकता है नुकसान
  2. फ्रिज के खाने को इस्तेमाल करें ऐसे
  3. फ्रिज में इन चीजों के रखने से बनाएं दूरी 
  4.  

हम अपने फ्रिज में कच्चा और पका हुआ दोनों तरह का फूड साथ रख देते हैं. यानी जिस जगह पर कच्ची सब्जी रखी है, उसी के बराबर में पकी सब्जी भी रख देते हैं. लेकिन आपको बता दें, ऐसा करना हमारे फ्रिज में बैक्टिरिया के बढ़ने की वजह बन सकता है. इसलिए कच्चा और पके हुआ फूड को फ्रिज में अलग-अलग जगह ढक कर रखें. इससे आपकी सेहत को नुकसान नहीं होगा.

अक्सर ऐसा होता है जब हम चावल बनाते हैं और वो बच जाते हैं. तो हम उसे फ्रिज में रख देते हैं. चावल फ्रिज में लंबे समय तक खराब नहीं होता. लेकिन यह चावल भले ही खराब ना हो पर आपकी सेहत को काफी नुकसान पहुंचा सकता है. इसलिए फ्रिज में रखने के 2 दिन के अंदर ही इन चावलों को खा लेना चाहिए. इससे चावल आपको पूरा पोषण देगा और आपका पाचन भी ठीक रखेगा.

ये भी पढ़ें, क्या आप भी बनी हैं नई-नई मां? जानें कैसे करें नन्हें मेहमान की देखभाल

अगर आप गेहूं की रोटी को फ्रिज में स्टोर कर रहे हैं तो यह लंबे समय तक फ्रेश बनी रह सकती है. आप 1 सप्ताह तक भी फ्रिज से रोटी निकालकर उसे गर्म करके घी या बटर लगाकर उपयोग में ला सकते हैं. लेकिन यह रोटी उतनी पौष्टिक नहीं रह जाती है. यहां तक कि कुछ लोगों के लिए पेट दर्द की वजह भी बन सकती है.

दाल सबसे अधिक पौष्टिक तभी होती है, जब उसे ताजा-ताजा बनाया जाता है. लेकिन अगर खाना खाते समय दाल बच जाए तो आप उसे फ्रिज में रखकर उपयोग कर सकते हैं. पर आपको इस दाल का उपयोग 2 दिन के अंदर करना होगा. ऐसा करने से यह पेट में गैस का कारण नहीं बनेगी.

कटे हुए फल को भी हम फ्रिज में उठा कर रख देते हैं. लेकिन ज्यादा देर के कटे हुए फल खाना काफी खराब माना जाता है. साथ ही फल को खाने का एक निश्चित समय होता है. उसके बाद यह फल दूषित हो जाता है.

ये भी पढ़ें, कभी पुलिस तो कभी डिलीवरी बॉय बने रोबोट, कोरोना काल में ऐसे की इनसानों की मदद

वैसे किसी भी फल को अगर आपने काट दिया है तो उसे 6 से 8 घंटे के बाद नहीं खाना चाहिए. फ्रिज में रखी हुई पकाई गई सब्जियां भी, जिन्हें पूरी तरह बर्तन में ढंककर रखा गया हो, उन्हें भी 24 घंटे के अंदर खा लेना चाहिए.

अगर आप नियमित रूप से खान-पान से जुड़ी इस तरह की गलती करेंगे तो फूड पॉइजनिंग से ग्रसित हो सकते हैं. आपका पाचन तंत्र कमजोर हो सकता है और आपको बार-बार बीमारियों का सामना करना पड़ सकता है.

लाइफस्टाइल की अन्य खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

Trending news