गर्मी में जरूर खाएं ये 4 चीजें, बॉडी रहेगी हाइड्रेट, वजन कम करना भी होगा आसान
Advertisement
trendingNow12262216

गर्मी में जरूर खाएं ये 4 चीजें, बॉडी रहेगी हाइड्रेट, वजन कम करना भी होगा आसान

गर्मी के मौसम को झेलना हर किसी के लिए आसान नहीं होता, साथ ही आपको फिट रहने के लिए वजन कम करना भी जरूरी है. ऐसे में वो फूड्स खाएं जिससे एक तीर से 2 शिकार हो जाए.

गर्मी में जरूर खाएं ये 4 चीजें, बॉडी रहेगी हाइड्रेट, वजन कम करना भी होगा आसान

Summer Foods For Hydration and Weight Loss: गर्मी आते ही तपती धूप और बदन से निकलता हुआ पसीना हमें काफी परेशान करता है. इसकी वजह से डिहाइड्रेशन और हीट स्ट्रोक का खतरा भी पैदा हो सकता है. ऐसे में हमें इस बात का खास ख्याल रखना चाहिए कि समर सीजन में हम क्या-क्या सेवन कर रहे हैं. साथ ही अगर वजन कम करना है, तो इसके लिए शरीर में पानी की मौजूदगी रहनी जरूरी है. डाइटीशियन आयुषी यादव (Ayushi Yadav) ने बताया कि कुछ हेल्दी चीजें खाने से न सिर्फ वेट लूज करने में मदद मिलेगी, बल्कि बॉडी को भी हाइड्रेट रखना आसान हो जाएगा.

1. तरबूज (Watermelon)

तरबूज एक ऐसा फल है जिसमें वॉटर कंटेंट काफी ज्यादा होता है, साथ ही इसमें कैलोरी की मात्रा कम, लेकिन विटामिंस और एंटी ऑक्सिडेंट्स ज्यादा होते हैं. ये गर्मियों मे राहत देने का काम करते हैं. साथ ही अगर इसे नियमित तौर से खाया जाए तो वेट लूज करना आसान हो जाता है.

2. खीरा (Cucumber)

खीरे का ज्यादातर हिस्सा पानी से बना होता है, साथ ही ये एक लो कैलोरी फूड है. यही वजह है कि ये हाइड्रेट रहने और वजन कम करने के लिए एक परफेक्ट फूड है. इसमें फाइबर की भी मात्रा पाई जाती है जो पेट को भरा हुआ महसूस कराती है, जिससे आप ज्यादा भोजन करने से बच जाते हैं. आप सलाद को डायरेक्ट खा सकते हैं, लेकिन आमतौर पर इसे सलाद के तौर पर पसंद किया जाता है.

3. टमाटर (Tomato)

टमाटर के बिना आजकल कई रेसेपीज का स्वाद अधूरा-अधूरा सा लगता है, लेकिन आप इसे डायरेक्ट भी खा सकते हैं, या सलाद के तौर पर सेवन कर सकते है. इसे बॉडी हाइड्रेट रखने का आसान जरिया माना जाता है, साथ ही वजन भी कंट्रोल में रहता है. इसमें लाइकोपिन जैसे एंटी ऑक्सिडेंट्स पाए जाते हैं जो सूजन को भी कम कर सकते हैं.

4. संतरा (Orange)

संतरा को आमतौर पर इम्यूनिटी बूस्ट करने का अहम जरिया माना जाता है, क्योंकि ये विटामिन सी का रिच सोर्स है. इसमें फाइबर की भी भरपूर मात्रा होती है, जो ब्लड शुगर लेवल रेगुलेट कर सकता है और साथ ही इसे खाने से काफी देर तक भूख नहीं लगती जिससे धीरे-धीरे वजन कम हो सकता है. ये एक बेहद रसीला फल है जो शरीर में पानी की कमी नहीं होने देता.

Disclaimer: प्रिय पाठक, हमारी यह खबर पढ़ने के लिए शुक्रिया. यह खबर आपको केवल जागरूक करने के मकसद से लिखी गई है. हमने इसको लिखने में घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों की मदद ली है. आप कहीं भी कुछ भी अपनी सेहत से जुड़ा पढ़ें तो उसे अपनाने से पहले एक्सपर्ट की सलाह जरूर लें.

Trending news