close

खास खबरें सिर्फ आपके लिए...हम खासतौर से आपके लिए कुछ चुनिंदा खबरें लाए हैं. इन्हें सीधे अपने मेलबाक्स में प्राप्त करें.

गर्मियों में चिपचिपे बालों से हो गए परेशान, तो आज ही फोलो करिए ये 5 TIPS

गर्मियों में बालों को आसानी से हेल्‍दी और चमकीला रखा जा सकता है. इन पांच टिप्‍स की मदद से आप बालों की मजबूती को बरकरार रख सकते हैं. 

गर्मियों में चिपचिपे बालों से हो गए परेशान, तो आज ही फोलो करिए ये 5 TIPS
फाइल फोटो...

नई दिल्ली : गर्मियां में बालों की देखभाल करना एक बड़ी समस्‍या है. इस मौसम बालों का झड़ना, रूखापन और पसीने से होनी वाली चिपचि‍पाहट सबसे बड़ी परेशानी बनती हैं. गर्मियों में बालों को आसानी से हेल्‍दी और चमकीला रखा जा सकता है. इन पांच टिप्‍स की मदद से आप बालों की मजबूती को बरकरार रख सकते हैं. 

1. तेज धूप का असर बालों की जड़ों को रूखा बना देता है. ऐसे में बालों में प्रॉपर कंडीनर और सीरम लगाने की आदत डालें. लेकिन इन्‍हें लगाने के बाद धोने की जगह बालों को गर्म टॉवल से कुछ देर के लिए कवर करके रखें. ऐसा करने से बालों के पोर्स खुल जाते हैं जो सीरम को बालों की जड़ों में जाने देते हैं और स्‍कैल्‍प को पोषण पहुंचाने का काम करते हैं. 

2. बालों को सूरज की तेज किरणों से बचा कर रखें क्‍योंकि UV किरणे बालों को कमजोर करके रूखा बना देती हैं. इससे बचने के लिए बालों में जिंक ऑक्‍साइट और UV प्रोटक्‍टर वाला कंडीशनर लगाएं. 

3. गर्मियों में कई बार सिर की त्‍वचा पर छोटे-छोटे दाने हो जाते हैं जिनमें खुजली भी होती है. इस समस्‍या से बचने के लिए सबसे से पहले अपने शैम्‍पू को चेक करें कि उसमें Sodium lauryl Sulfate और पैराबीन तो नहीं हैं. अगर ऐसा है तो अपने शैम्‍पू को चेंज करें क्‍योंकि ये केमिकल बालों और सिर की त्‍वचा को नुकसान पहुंचाते हैं. 

4. अगर आपके बाल बहुत ज्‍यादा फ्रिजी हैं तो इससे बचने के लिए बालों में एंटी फ्रिजी सीरम का इस्‍तेमाल करना आपके लिए बेहतर होगा. 

5. गर्मियों में पसीने की वजह से बालों से अक्‍सर बदबू आने लगती है और ये चिपचिपे भी हो जाते हैं. बालों की इस सबसे बड़ी समस्‍या से बचने के लिए कभी भी गीले बालों को बांधने से बचें. बालों को माइल्‍ड शैम्‍पू से धुलें और ठंडे पानी का इस्‍तेमाल करें.