हीटर-अंगीठी बन सकती है आपकी मौत का कारण, जानें इस्तेमाल करने का सही तरीका
Advertisement
trendingNow12054913

हीटर-अंगीठी बन सकती है आपकी मौत का कारण, जानें इस्तेमाल करने का सही तरीका

Heater Angithi Side Effects for Health: अंगीठी या हीटर कई गैस निकालती हैं जो शरीर के लिए हानिकारक होती हैं. आइए जानते हैं की हीटर और अंगीठी आपके लिए किस तरह खतरनाक हैं

हीटर-अंगीठी बन सकती है आपकी मौत का कारण, जानें इस्तेमाल करने का सही तरीका

Heater-Angithi Precautions: नए साल की शुरुआत हो चुकी है और ठंड भी बढ़ती जा रही है. पारा 4-5 डिग्री के पास पहुंच गया है. ठंड में अपने शरीर को गर्म रखने के लिए गर्म कपड़ों की लेयरिंग करते हैं और कई लोग अपनी डाइट में गर्म तासीर वाली चीजों को शामिल कर लेते हैं. सर्दियों के मौसम में अक्सर लोग हीटर, अंगीठी या फिर ब्लोअर का इस्तेमाल करते हैं. यहां तक की कई लोग कमरे को गर्म रखने के लिए पूरा रूम बंद कर देते हैं और अंदर हीटर, अंगीठी या ब्लोअर चला कर सो जाते हैं हैं. क्या आप जानते हैं कि ये चीजे आपकी जान ले सकती हैं. 

 

आपने ऐसी कई खबरे सुनी होंगी जहां हीटर या अंगीठी के कारण लोगों की मौत हो जाती है. दरअसल अंगीठी या हीटर कई गैस निकालती हैं जो शरीर के लिए हानिकारक होती हैं. आइए जानते हैं की हीटर और अंगीठी आपके लिए किस तरह खतरनाक हैं और इस्तेमाल करने का सही तरीका क्या है.

 

क्यों हैं खतरनाक

 

अंगीठी में आग जलाने के लिए इस्तेमाल होने वाली लकड़ी कोयला बन जाती है. ये जलने के दौरान कई सारी जहरीली गैसें निकालती हैं जो शरीर के लिए जानलेवा होती है. कमरे में अंगीठी, हीटर, ब्लोअल जलाने से ऑक्सीजन का लेवल कम हो जाता है और कार्बन मोनोआक्साइड का स्तर बढ़ जाता है. ये गैस सांस के जरिए शरीर के अंदर जाती है और फेफड़े-दिमाग पर असर डालती है और खून में मिल जाती है. खून में कार्बन मोनोआक्साइड मिलने से शरीर में ऑक्सीजन कम हो जाती है. जिसके कारण हार्ट ब्लॉक हो सकता है और मौत हो सकती है. इसके अलावा सांस संबंधी बीमारियां हो सकती हैं.

 

हीटर-अंगीठी जलाते समय बरतें ये सावधानी

1. ध्यान रहे की सोते समय कभी भी आप हीटर, ब्लोअर और अंगीठी न जलाएं.

2. सोने से पहले थोड़ी देर ही हीटर, ब्लोअर जलाएं और सोने से पहले जरूर बंद कर दें.

3. अगर आप कमरे में अंदर अंगीठी जलाते हैं तो कभी भी जमीन पर न सोएं

4. अगर आपको सांस से जुड़ी या किडनी संबंधी बीमारी है तो हीटर, अंगीठी से परहेज करें.

 

Disclaimer: प्रिय पाठक, हमारी यह खबर पढ़ने के लिए शुक्रिया. यह खबर आपको केवल जागरूक करने के मकसद से लिखी गई है. हमने इसको लिखने में घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों की मदद ली है. आप कहीं भी कुछ भी अपनी सेहत से जुड़ा पढ़ें तो उसे अपनाने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें.

 

Trending news