Weight Loss: पेट और कमर में लटकने लगी चर्बी? इस खट्टी चीज का जूस पीकर घटाएं वजन
Advertisement

Weight Loss: पेट और कमर में लटकने लगी चर्बी? इस खट्टी चीज का जूस पीकर घटाएं वजन

Weight Loss Tips: वजन कम करना हर किसी के लिए आसान नहीं होता, लेकिन अगर आप एक खट्टे फल से तैयार किया हुआ जूस पिएंगे तो फिटनेस हासिल हो सकती है. 

Weight Loss: पेट और कमर में लटकने लगी चर्बी? इस खट्टी चीज का जूस पीकर घटाएं वजन

Tamarind Juice For Weight Loss: वजन कम करने के लिए आप को अक्सर मीठी चीजों से दूर रहने को कहा जाता है, क्योंकि शुगर फैट में बदल जाते हैं और फिर वजन तेजी से बढ़ने लगता है, लेकिन क्या कभी आने सोचा है कि खट्टी चीजों का सेहत पर कैसा असर पड़ेगा. आज हम एक ऐसे फल की बात करेंगे जिसका टेस्ट काफी खट्टा और चटपटा होता है, लेकिन इसकी मदद से पेट और कमर की चर्बी काफी हद तक कम की जा सकती है.

इमली का जूस पीने से कम होगा वजन
भारत की मशहूर डाइटीशियन आयुषी यादव (Ayushi Yadav) ने बताया कि इमली का जूस नियमित रूप से पिया जाए तो वजन तेजी से कम होता है क्योंकि इस फल में विटामिंस और मिनरल्स के अलावा फाइबर भरपूर मात्रा में पाया जाता है. इसका असर कुछ ही दिनों में नजर आने लगता है.

fallback

इमली का जूस न सिर्फ टेस्टी होता है, बल्कि ये हमारी शरीर के लिए भी काफी फायदेमंद माना जाता है. इसमें माइल्ड ड्यूरेटिक प्रॉपर्टीज पाई जाती है जिससे बॉडी टॉक्सिंस को बाहर निकालने में मदद मिलती है. चूंकि इसमें फाइबर पाया जाता है, इसलिए पेट काफी देर तक भरा हुआ महसूस होता है और फिर भोजन कम करने के कारण वजन घटने लगता है.

इमली का जूस डाइजेशन के लिए भी बेतरीन होता है, अगर पाचन तंत्र सही रहेगा तो वजन कम करना बेहद आसान हो जाएगा. साथ ही इस ड्रिंक की मदद से बैड कोलेस्ट्रॉल के स्तर को भी घटाया जा सकता है, जो फिटनेस के लिए बेहद जरूरी है.

इस तरह बनाएं इमली का जूस

इसके लिए आप सबसे पहले इमली को अच्छी तरह से साफ पानी से धो लें और अब इसके बीजों को निकाल लें. अब 2 ग्लास पानी को उबालें और इसमें इमली को मिलाकर थोड़ी देर और गर्म कर लें. अब इसे छन्नी की मदद से ग्लास में छान लें और ठंडा होने का इंतजार करें. अब आप इसे पी जाएं. रेगुलर इस ड्रिंक को पिएंगे तो फिटनेस साफ नजर आने लगेगी.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

पाठकों की पहली पसंद Zeenews.com/Hindi - अब किसी और की ज़रूरत नहीं

Trending news