Weight Loss Tips: बढ़ते हुए पेट की वजह से कपड़े हो गए टाइट? रात में इन 3 को ड्रिंक्स को पीने से घटेगा वजन
Advertisement
trendingNow11832386

Weight Loss Tips: बढ़ते हुए पेट की वजह से कपड़े हो गए टाइट? रात में इन 3 को ड्रिंक्स को पीने से घटेगा वजन

Weight Loss Tips: बढ़ते हुए वजन के बारे में हम सोच-सोचकर परेशान हो जाते हैं, लेकिन सही रास्ता नहीं मिल पाता. आइए आज हम आपको 3 ऐसी हेल्दी ड्रिंक्स के बारे में बताने जा रहे हैं जिसे अगर रात के वक्त पिया जाए तो वजन तेजी से कम हो सकता है. 

Weight Loss Tips: बढ़ते हुए पेट की वजह से कपड़े हो गए टाइट? रात में इन 3 को ड्रिंक्स को पीने से घटेगा वजन

How To Burn Belly Fat: वजन घटाना एक मुश्किल काम नजर आता है क्योंकि हम अक्सर हेल्दी फूड हैबिट्स और डिसिप्लिन्ड लाइफस्टाइल नहीं जीते. ज्यादातर डाइटीशियन इस बात की सलाह देते हैं कि रात को लिमिटेड अमाउंट में फूड इनटेक करना चाहिए, साथ ही डिनर के बाद कुछ भी खाने-पीने से पहरेज करना चाहिए क्योंकि इससे कैलोरी और फैट बढ़ सकता है. लेकिन हम आपको ऐसी 3 तरह की ड्रिंक्स बताने जा रहे जिसे अगर रात के वक्त पिया जाए तो पेट और कमर की चर्बी तेजी से घटेगी और आपकी बॉडी फिट हो जाएगी. 

वजन कम करने के लिए रात को पिएं ये 3 ड्रिंक्स

1. हल्दी वाला दूध (Turmeric Milk)
हल्दी वाले दूध को हमेशा से सेहत के लिए फायदेमंद माना जाता रहा है, लेकिन क्या आप जानते हैं कि ये वजन कम करने में भी फायदेमंद साबित हो सकता है. इसके लिए आप रात के वक्त एक ग्लास दूध को उबाल लें और इसमें एक चम्मच कच्ची हल्दी मिक्स कर लें. इसमें प्रोटीन और कैल्शियम की भरपूर मात्रा पाई जाती है, जिससे न सिर्फ शरीर मजबूत होता है, बल्कि वजन कम करने में भी मदद मिलती है.

2. मेथी का पानी (Fenugreek Tea)
मेथी में कई तरह के पोषक तत्व पाए जाते हैं जो हमारी सेहत के लिए काफी फायदेमंद होते हैं. ये निकलते हुए पेट के लिए ये किसी आयुर्वेदिक औषधि से कम नहीं है. इसके लिए आप एक ग्लास पानी में एक चम्मच मेथी के दाने को मिलाएं और कुछ घंटे के लिए भिगोने के लिए छोड़ दें. रात के वक्त इसे छानकर पी जाएं. नियमित रूप से ऐसा करेंगे तो बढ़ता हुआ वजन वापस तेजी से कम हो जाएगा.

3. दालचीनी की चाय (Cinnamon Tea)
दालचीनी एक बेहद स्वादिष्ट मसाला है, इसकी मदद से कई रेसेपीज का टेस्ट बढ़ जाता है. अगर आप दालचीनी की चाय (Cinnamon Tea) रात को सोने से पहले पिएंगे तो पेट तेजी से अंदर होने लगेगा. इसे तैयार करने के लिए एक कप पानी सॉस्पेन में डालें. पानी हल्का उबल जाए तो इसमें दालचीनी का टुकड़ा मिलाएं और इस दोबार बॉयल करें. आखिर में एक कप में छानकर निकाल लें और पी जाएं.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

Trending news