ये 5 संकेत बताते हैं कि आप नहीं रख रहे हाइजीन का ध्यान, हो सकते हैं Embarrass
Advertisement

ये 5 संकेत बताते हैं कि आप नहीं रख रहे हाइजीन का ध्यान, हो सकते हैं Embarrass

भले ही आप कितने भी स्मार्ट और खूबसूरत हों, लेकिन यदि पर्सनल हाइजीन पर ध्यान नहीं देते तो आपको कोई पसंद नहीं करेगा. हो सकता है आप अपने इस अनहाइजेनिक आदत के चलते शर्मिंदा भी हो जाएं.

ये 5 संकेत बताते हैं कि आप नहीं रख रहे हाइजीन का ध्यान, हो सकते हैं Embarrass

नई दिल्ली: पर्सनल हाइजीन केवल दूसरों को दिखाने के लिए नहीं बल्कि खुद की सेहत और स्वास्थ्य के लिए भी बहुत जरूरी होता है. कई बार भले ही आप खुद को स्मार्ट और खूबसूरत दिखाएं लेकिन पर्सनल हाइजीन न होने से सब बेकार हो जाता है. हमारी एक्टिविटी और पहनावे के साथ ही हमारी सेहत भी पर्सनल हाइजीन को दर्शाती है. पर्सनल ग्रूमिंग और पर्सनल हाइजीन एक दूसरे के बिना अधूरे माने जाते हैं. यहां कुछ ऐसे संकेत आपको बता रहे हैं, जो ये बताते हैं कि आप पर्सनल हाइजीन को महत्व नहीं दे रहे. यदि आपको ये 5 संकेत बार-बार मिल रहे हों तो समझ लें कि आपकी पर्सनल हाइजीन गड़बड़ है.

ये 5 बातें देती हैं आपकी पर्सनल हाइजीन के प्रति लापरवाही का संकेत

आंखों में बार- बार इंफेक्शन या खुजली का होना
यदि आपकी आंखों में बार-बार इंफेक्शन होता है या खुजली होती रहती है तो ये आपके अनहाइजेनिक होने का संकेत देता है. आंखों में गंदगी चिपके रहना या खुजली होना यह संकेत देता है कि आप आंखों की सफाई पर ध्यान नहीं देते. यही नहीं, आंखों में इंफेक्शन इस बात का भी कारण होता है कि आपके हाथ साफ नहीं रहते. इसलिए अपनी आंखों और हाथों की सफाई पर आपको फोकस करना होगा.

ये भी पढ़ें- सुंदर और स्वस्थ नाखून पाने हैं तो अपनाएं ये घरेलु उपाय

पसीने की बदबू
पसीना सभी को होता है, लेकिन पसीने की बदबू सबके पास से नहीं आती. पसीने की बदबू का आना इस बात का संकेत है कि आप अपने कपड़े रोज नहीं धोते या बदलते हैं. साथ ही नहाने का रूटीन भी आपका सही नहीं है. पसीने की बदबू आपके व्यक्तित्व को बिगाड़ती है. आपसे लोग दूर रहना पसंद करेंगे. क्योंकि पसीने की बदबू पहले खुद को आती है और यदि आप इसे गंभीरता से नहीं लेते तो इसका मतलब है कि आप हाइजेनिक पर्सन नहीं हैं. यदि आपको पसीना ज्यादा होता है तो आपको साइट्रस डीयो का इस्तेमाल करना चाहिए. साथ ही कॉटन के कपड़े पहनने चाहिए.

कपड़ों पर पड़े दाग-धब्बे
यदि आप इस बात का ध्यान नहीं देते कि आपके कपड़ों पर दाग हैं, तो आप हाइजेनिक नहीं माने जा सकते. कपड़ों पर पड़े पसीने के दाग या किसी अन्य तरह के धब्बे नजर आना अनहाइजेनिक होने का लक्षण होता है. पसीने की वजह से सफेद शर्ट पर पड़े पीले धब्बे आपको अनहाइजेनिक बनाते हैं.

ये भी पढ़ें- कोरोना काल में कहीं आपको भी तो नहीं लग गई ये लत?

फोड़े-फुंसी का बार-बार निकलना
यदि आपको बार-बार फोड़े-फुंसी हो रहे हों तो आपको अपनी पर्सनल हाइजीन पर ध्यान देना चाहिए. बार-बार फोड़े होने का मतलब है कि आप साफ-सफाई के साथ अपनी सेहत को लेकर भी गंभीर नहीं हैं. फोड़े-फुंसी होने की वजह अधिकतर गलत खानपान और गंदगी होती है.

बार-बार इंफेक्शन का शिकार होना
अगर आपको बार-बार इंफेक्शन होता रहता है तो इसका मतलब है आपका इम्यून सिस्टम और हाइजीन सिस्टम सही नहीं है. जल्दी-जल्दी सर्दी-खांसी या ज़ुकाम होना अनहाइजेनिक माना जाता है. हाथ न धोना, बड़े और गंदे नाखून आपकी बीमारी की वजह हो सकते हैं. अगर इन रोगों से सुरक्षित रहना है, तो सैनेटाइजर का इस्तेमाल करें और अच्छे से हाथ धोने की आदत डालें.

Trending news