कोरोना काल में कहीं आपको भी तो नहीं लग गई ये लत?
Advertisement

कोरोना काल में कहीं आपको भी तो नहीं लग गई ये लत?

जो लोग पहले दिन में एक या दो कप कॉफी, चाय, जूस, शेक आदि पीते थे अब तीन से चार कप पीने लगे हैं. इसके अलावा मीठा खाने की मात्रा भी बढ़ गई है.

प्रतीकात्मक तस्वीर.

नई दिल्ली: तनाव की स्थिति में सबसे ज्यादा हम क्या खाना पसंद करते हैं? लेटेस्ट शोध की मानें तो शुगर यानी मीठा. मिनिसोटा स्कूल ऑफ पब्लिक हैल्थ के पीएचडी के छात्रों ने कोरोना काल में एक स्टडी की और उसके हिसाब से दुनियाभर के लोगों में शुगर कंजम्पशन 67 प्रतिशत बढ़ गया है. इसका मतलब है जो लोग पहले दिन में एक या दो कप कॉफी, चाय, जूस, शेक आदि पीते थे अब तीन से चार कप पीने लगे हैं. इसके अलावा मीठा खाने की मात्रा भी बढ़ गई है. चॉकलेट, कुकीज, आइसक्रीम की खपत पहले से 51 प्रतिशत अधिक बढ़ गई है.

  1. मीठे से करें तौबा
  2. दिल के आसपास जमा होती है चर्बी
  3. खतरनाक कैमिकल करते हैं हमला

युनिवर्सिटी के प्रोफेसर डॉक्टर स्टीफन कहते हैं, ‘आमतौर पर यह माना जाता है कि मीठा खाने से तनाव से राहत मिलती है. यह बात कुछ हद तक सही भी है. पर इसका असर शरीर में दूर तक और बहुत गलत पड़ता है.’ वर्क फ्रॉम होम, जॉब कट, सेलरी कट, नेगेटिव न्यूज और फैमिली प्रेशर कुछ ऐसे मसले हैं जिनकी वजह से दिनभर में तनाव का स्तर कई बार बढ़ता है.

ये भी पढ़ें- सुंदर और स्वस्थ नाखून पाने हैं तो अपनाएं ये घरेलु उपाय

अपना मूड ठीक करने के लिए लोग अकसर कॉफी ब्रेक लेते हैं. फ्रिज में आइसक्रीम रखा है, मीठा रखा है तो खाने लगते हैं. शुगरी ड्रिंक पीते हैं. इन सबकी वजह से उनके दिल और दूसरे ऑर्गन्स के आसपास चर्बी जमा होनी शुरू होती है. पता ही नहीं चलता कि कब शरीर के काम करने की गति धीमी पड़ जाती है. पेट के आसपास जमी चर्बी कई हानिकारक कैमिकल रिलीज करती है. शरीर कई भयंकर बीमारियों की चपेट में आ जाता है.

मीठे से करें तौबा

1. अगर आप भी घर में रहते हुए तनाव की वजह से मीठा ज्यादा खाने लगे हैं, तो उस पर ऐसे काबू पाएं. हमेशा फ्रिज में कटे हुए फल रखें. जब भी मीठा खाने की तलब हो, फल खालें.

2. शहद मीठे का बहुत अच्छा विकल्प है. आप ब्रेड में या रोटी में शहद लगा कर खा सकते हैं और मीठे की तलब मिठा सकते हैं.

ये भी पढ़ें- ब्रेकफास्ट और लंच के लिए एक बेहतर ऑप्शन है गुजराती खांडवी, ये है बनाने का तरीका

3. चाय-कॉफी दिन में दो कप से ज्यादा ना पिएं. ग्रीन टी, फ्रूट जूस आजमाइए. अगर आपको लग रहा है कि आप टेंशन में हैं, कुछ ऐसा खाना चाहते हैं जिससे एनर्जी बूस्ट हो, तो एक लवंग चबा लें. ड्राई फ्रूट्स खा लें.

4. सप्ताह में एक बार एक स्कूप आइसक्रीम या मिल्क शेक ले सकते हैं. वजन बढ़ने से भी तनाव ग्रंथियां सक्रिय होने लगती हैं. यही नहीं, आपकी इम्युनिटी कम होने लगती है और आप बीमारियों की चपेट में जल्दी आ जाते हैं.

Trending news