मेंटल हेल्थ पर बुरा असर डालती हैं ये आदतें, कहीं आप तो नहीं हो रहें शिकार?
Advertisement
trendingNow12377764

मेंटल हेल्थ पर बुरा असर डालती हैं ये आदतें, कहीं आप तो नहीं हो रहें शिकार?

आज की भागदौड़ भरी जिंदगी में हम अक्सर अपनी मानसिक सेहत को नजरअंदाज कर देते हैं. इन आदतों का असर हमें शारीरिक तौर पर नजर तो नहीं आता, लेकिन ये हमारी जिंदगी की गुणवत्ता को काफी हद तक प्रभावित करती हैं।

 

 मेंटल हेल्थ पर बुरा असर डालती हैं ये आदतें, कहीं आप तो नहीं हो रहें शिकार?

आज की भागदौड़ भरी जिंदगी में हम अक्सर अपनी मानसिक सेहत को नजरअंदाज कर देते हैं. कई छोटी-छोटी आदतें हैं, जो धीरे-धीरे हमारी मानसिक सेहत को कमजोर कर रही हैं. 

 

सोशल मीडिया का अत्यधिक उपयोग

सोशल मीडिया का इस्तेमाल करना आजकल आम बात हो गई है. लेकिन इसका अत्यधिक उपयोग हमारी मानसिक सेहत के लिए हानिकारक हो सकता है. लगातार अपडेट्स, लाइक्स और कमेंट्स की चाहत हमें तनाव और चिंता का शिकार बना सकती है.

 

नींद की कमी

अच्छी नींद हमारे शरीर और दिमाग के लिए बेहद जरूरी है. नींद की कमी से हमारी याददाश्त कमजोर होती है, हम अधिक चिड़चिड़े हो जाते हैं और हमारी एकाग्रता भी कम हो जाती है.

 

खराब खानपान

हम जो खाते हैं, उसका सीधा असर हमारे दिमाग पर पड़ता है. जंक फूड, अधिक मात्रा में चीनी और कैफीन का सेवन हमारे मूड को प्रभावित कर सकता है और हमें चिंतित बना सकता है.

 

व्यायाम ना करना

व्यायाम न केवल हमारे शरीर को स्वस्थ रखता है बल्कि यह हमारे दिमाग को भी स्वस्थ रखने में मदद करता है. नियमित व्यायाम करने से तनाव कम होता है और मूड बेहतर होता है.

 

अकेलापन

अकेलापन एक गंभीर समस्या है जो मानसिक स्वास्थ्य के लिए हानिकारक हो सकती है. दोस्तों और परिवार के साथ समय बिताना और सामाजिक गतिविधियों में शामिल होना मानसिक स्वास्थ्य के लिए जरूरी है.

 

नकारात्मक सोच

नकारात्मक सोच हमारे दिमाग को नकारात्मक विचारों से भर देती है. यह हमें तनाव और चिंता का शिकार बना सकती है.

 

Disclaimer: प्रिय पाठक, हमारी यह खबर पढ़ने के लिए शुक्रिया. यह खबर आपको केवल जागरूक करने के मकसद से लिखी गई है. हमने इसको लिखने में घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों की मदद ली है. आप कहीं भी कुछ भी अपनी सेहत से जुड़ा पढ़ें तो उसे अपनाने से पहले एक्सपर्ट की सलाह जरूर लें.

 

Trending news