Health tips: देखते ही देखते सेहत हो जाएगी तबाह, दही के साथ भूलकर भी न करें इन चीजों का सेवन
Advertisement
trendingNow11574344

Health tips: देखते ही देखते सेहत हो जाएगी तबाह, दही के साथ भूलकर भी न करें इन चीजों का सेवन

Dahi Ke Sath Kya Nhi Khaye: दही में मौजूद फायदेमंद बैक्टीरिया शरीर के मेटाबॉलिज्म रेट को दुरुस्त करते हैं. इसकी वजह से पाचन से जुड़ी दिक्कतें दूर रहती हैं. डाइटिशियन बताते हैं कि दही के साथ भूलकर भी कुछ चीजों का सेवन नहीं करना चाहिए वरना सेहत को बहुत नुकसान होता है. इसके अलावा पेट से जुड़ी कई दिक्कतें भी बढ़ने लगती हैं. आपको बात दें कि दही खाने के तुरंत बाद मछली, नमक और दूध जैसी चीजों को दूर रखना चाहिए.

फाइल फोटो

Curd Side Effets: गर्मियों का मौसम आ रहा है और इस दौरान ज्यादातर लोग अपनी डाइट में दही को शामिल करते हैं. आपको बता दें कि दही के सेवन से शरीर को कई फायदे मिलते हैं. कुछ लोग दही को लस्सी के तौर पर भी इस्तेमाल करते हैं. हेल्थ एक्सपर्ट्स बताते हैं कि दही में विटामिन और मिनरल्स काफी मात्रा में पाए जाते हैं. पौराणिक मान्यताओं के अनुसार किसी भी शुभ काम को शुरू करने से पहले दही और चीनी खाने की परंपरा है.

दही में होते हैं बहुत सारे फायदेमंद बैक्टीरिया

आपको बता दें कि दही में बहुत सारे फायदेमंद बैक्टीरिया मौजूद होते हैं, जिनकी वजह से हमारा मेटाबॉलिज्म रेट दुरुस्त रहता है और पाचन की दिक्कत दूर रहती है. इसके अलावा दही में लैक्टिक एसिड, विटामिन बी-12, बी-6, आयरन, राइबोफ्लेविन और कैल्शियम समेत कई पोषक तत्व पाए जाते हैं. कई फायदे होने के बावजूद भी डाइटिशियन दही के साथ कुछ चीजों को खाने के लिए साफ तौर पर मना करते हैं क्योंकि ऐसा करने से सेहत बिगड़ने लगती है.

इन चीजों के साथ दही को रखें दूर

जैसा कि हम जानते हैं दही बनाने के लिए दूध का इस्तेमाल किया जाता है लेकिन डाइटिशियन दूध और दही के कॉन्बिनेशन को दूर रखने की सलाह देते हैं. दूध और दही को एक साथ खाने से एसिडिटी की भयंकर दिक्कत पैदा होती है जिसकी वजह से पेट दर्द होने लगता है. ज्यादातर हेल्थ एक्सपर्ट्स दही के साथ फलों को दूर रखने की बात करते हैं. इसका असल कारण बताया जाता है कि दही और फलों में अलग-अलग तरह के एंजाइम्स मौजूद होते हैं जो हमारी पाचन शक्ति को कमजोर करते हैं. हेल्थ एक्सपर्ट्स बताते हैं कि दही ठंडी तासीर वाली खाद्य सामग्री है, इसलिए इसे गर्म खाद्य पदार्थों के साथ नहीं लेना चाहिए. ऐसा करने से दांतों में दिक्कत पैदा हो सकती है. कुछ लोग दही को नमक के साथ खाते हैं अगर आपको ब्लड प्रेशर की कोई समस्या है. दही को नमक के साथ नहीं खाना चाहिए.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

हिंदी ख़बरों के लिए भारत की पहली पसंद ZeeHindi.com - सबसे पहले, सबसे आगे

Trending news