Mouth Ulcers: मुंह में पड़े छाले हफ्तों से नहीं हो रहे ठीक, करें ये काम मिलेगा आराम
Advertisement

Mouth Ulcers: मुंह में पड़े छाले हफ्तों से नहीं हो रहे ठीक, करें ये काम मिलेगा आराम

Tips To Cure Mouth Ulcers:  मुंह में छालों की समस्या से अगर आप बहुत दिनों से जूझ रहे हैं तो आप इस लेख में दी हुई टिप्स को अपनाकर आप इस परेशानी से छुटकारा पा सकते हैं.

फाइल फोटो

Blisters Home Remedies: मुंह में छाले होने के कई कारण होते हैं. कई बार ऐसा पेट न साफ होने की वजह से भी ऐसा होता है. मुंह में छाले पड़ जाने पर इंसान को खाने-पीने में बहुत दिक्कत होती है, जिसके कारण कई बार कमजोरी भी आ जाती है. आज हम आपको कुछ घरेलु उपाय बताने वाले हैं, जिनको अपनाकर आपको इस समस्या से राहत मिलेगी. 

करें लहसुन का यूज

लहसुन में एंटीबायोटिक गुण मौजूद होते हैं, जिसके कारण इसको यूज करने से छालों की समस्या दूर होती है. इसको यूज करने के लिए आप सबसे पहले कुछ लहसुन की कलियां लें और उनका बढ़िया सा पेस्ट बना लें. फिर इसे छाले के ऊपर लगाएं. ऐसा करने से आपको काफी राहत मिलेगी.

टी-ट्री ऑयल
टी-ट्री ऑयल में एंटी-बैक्टीरियल प्रॉपर्टीज पाई जाती है जो मुंह के छालों को ठीक करने में मदद करता हैं. रोज रात में सोने से पहले टी-ट्री ऑयल को प्रभावित हिस्से पर लगाएं. ऐसा करने से आपको इस परेशानी से आराम मिलेगा.

करें घी का इस्तेमाल
देसी घी का यूज करने से मुंह के छाले कम होते हैं. घी छालों के लिए इतना फायदेमंद है कि कुछ दिनों के इस्तेमाल के अंदर ही ये छालों को पूरी तरह खत्म कर देता है. ऐसा करने के लिए रात में सोने से पहले आप मुंह के छालों पर देसी घी को लगाएं, और फिर सुबह उठकर कुल्ला कर लें. 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

ये स्टोरी आपने पढ़ी देश की सर्वश्रेष्ठ हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर

Trending news