डिटर्जेंट की नहीं जरूरत! इन 4 नेचुरल क्लीनर से साफ करें सफेद कपड़े पर लगा सॉस का दाग
Advertisement
trendingNow12110589

डिटर्जेंट की नहीं जरूरत! इन 4 नेचुरल क्लीनर से साफ करें सफेद कपड़े पर लगा सॉस का दाग

White clothes Cleaning Tips: पिज्जा, सैंडविच जैसी चीजों को खाते समय यदि टोमेटो सॉस का दाग सफेद कपड़ों पर लग जाए तो बिल्कुल भी टेंशन ना लें. क्योंकि इसे आप बिना डिटर्जेंट के साफ कर सकते हैं. ये होगा कैसे चलिए इस लेख में जानते हैं-

 

डिटर्जेंट की नहीं जरूरत! इन 4 नेचुरल क्लीनर से साफ करें सफेद कपड़े पर लगा सॉस का दाग

टोमेटो सॉस का इस्तेमाल फास्ट फूड के साथ बहुत ज्यादा किया जाता है. रेस्टोरेंट में पिज्जा और सेंडविच के साथ मिलने वाला टोमेटो सॉस आज कल घरों में पराठे के साथ भी परोसा जाने लगा है. ऐसे में कई बार इसे बोतल से निकालते और खाते समय कपड़ों पर दाग लग जाते हैं.

यदि कपड़ा सफेद हो तो मुश्किल और भी ज्यादा हो जाती है, क्योंकि हल्के रंग के कपड़ों से दाग निकालना आसान नहीं होता है. इसलिए आज हम आपको कुछ ऐसे नेचुरल क्लींजर के बारे में बता रहे हैं, जिसकी मदद से आप बिना डिटर्जेंट के सफेद कपड़े से टोमेटो के दाग आसानी से निकाल सकते हैं. 

सबसे पहले करें ये काम

कपड़े पर सॉस गिरते ही तुरंत इसे टिश्यू पेपर से साफ करें. ध्यान रखें ऐसा करते हुए आपको दाग को रगड़ना नहीं वरना यह फैल जाएगा. टिश्यू को दाग लगे हिस्से पर रख कर कुछ देर के लिए छोड़ दें. 

बेकिंग सोडा

किचन में इस्तेमाल होने वाला बेकिंग सोडा एक बेहतरीन नेचुरल क्लीनर के रूप में भी जाना जाता है. ऐसे में सॉस के दाग को हटाने के लिए इसे गाढ़ा पेस्ट बनाकर लगा दें. कुछ देर के लिए इसे ऐसे ही छोड़ दें. फिर कपड़े को गुनगुने पानी से धो लें.

नींबू का रस

नींबू का रस नेचुरल ब्लीचिंग एजेंट है। ऐसे में दाग को हटाने के लिए थोड़ा सा नींबू का रस कपड़े पर लगाएं और कुछ देर के लिए इसे धूप में रख दें. फिर कपड़े को ठंडे पानी से धोकर सुखा लें।

सफेद सिरका

सफेद सिरका दाग को हल्का करने में मदद करता है. ऐसे में कपड़े पर लगे सॉस के दाग को आधा कप पानी में एक चम्मच सिरका मिलाकर इसमें भिगो दें. कुछ देर तक इसे ऐसे ही छोड़ दें फिर साफ पानी से कपड़े को धोकर सुखा लें.

टूथपेस्ट

दांतों को चमकाने वाला टूथपेस्ट आपके कपड़ों को भी चमकाने में कारगर होता है. ऐसा इसमें मौजूद सफेद करने वाले तत्व के कारण होता है. ऐसे में आप इसका इस्तेमाल दाग को हटाने के लिए भी कर सकते हैं. इसके लिए टूथपेस्ट दाग पर लगाकर हल्का हाथों से घिसें फिर कपड़े को ठंडे पानी से धोकर सुखा लें.

इस बात का रखें ध्यान 

दाग हटाने से पहले हमेशा कपड़े के लेबल पर दिए गए धोने संबंधी निर्देशों को जरूर पढ़ लें. किसी भी घरेलू नुस्खे को इस्तेमाल करने से पहले किसी कपड़े पर इसे थोड़े से हिस्से पर लगाकर पैच टेस्ट करें.

Disclaimer: प्रिय पाठक, हमारी यह खबर पढ़ने के लिए शुक्रिया. यह खबर आपको केवल जागरूक करने के मकसद से लिखी गई है. हमने इसको लिखने में घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों की मदद ली है. आप कहीं भी कुछ भी अपनी सेहत से जुड़ा पढ़ें तो उसे अपनाने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें.

Trending news