Tooth Cavity: किचन में रखा है दांतों की सड़न का इलाज, अपनाएं ये सस्ते और घरेलू नुस्खे
Advertisement
trendingNow11422053

Tooth Cavity: किचन में रखा है दांतों की सड़न का इलाज, अपनाएं ये सस्ते और घरेलू नुस्खे

Teeth Cavity Remedies: जब कभी दांतों में दर्द शुरू होता है तो इसका दर्द सहना बहुत मुश्किल हो जाता है. आपके किचन में पड़े ये सामान आपको दांतों की कैविटी और दर्द से आराम दे सकते हैं.

फाइल फोटो

Tooth cavity home remedies: आजकल के खराब फूड हैबिट्स के चलते लोगों के दांतों में सड़न और दर्द होना एक आम बात हो गई है. ज्यादातर बच्चों को देखा जाता है कि कम उम्र में ही उनके दांत सड़ने लगते हैं. अक्सर देखा जाता है कि अगर एक बार कैविटी की समस्या किसी को हो जाए तो उसे ठीक कर पाना बेहद मुश्किल हो जाता है. कई बार ये दिक्कत इतनी बढ़ जाती है कि दांत निकलवाने की नौबत आ जाती है. हेल्थ एक्सपर्ट्स के सुझाए गए कुछ घरेलू नुस्खे दांतों की कैविटी को दूर करने में आपकी मदद कर सकते हैं.

ऐसे रोकें दांतों की कैविटी

1. जब कभी दांतों में दर्द शुरू होता है तो इसका दर्द सहना बहुत मुश्किल हो जाता है. दांतो की सड़न के लिए अगर समय पर इलाज न किया जाए तो ये पूरे दांत को अंदर से खोखला कर देता है. हेल्थ एक्सपर्ट्स बताते हैं कि इस समस्या में अगर साधारण टूथपेस्ट के बजाय लौंग का तेल इस्तेमाल किया जाए दांतों के सड़न की दिक्कत दूर हो जाएगी. इसके लिए आपको लौंग का तेल रूई की मदद से दांतो में लगाकर रखना होगा. बता दें कि इसमें एंटीइंफ्लेमेटरी और एंटीबैक्टीरियल गुण पाए जाते हैं जो दांतों के सड़न को कम करते हैं.

2. लहसुन का इस्तेमाल ज्यादातर भारत के सभी घरों में किया जाता है. लहसुन इम्यूनिटी बढ़ाने के साथ दांतों की कैविटी के खिलाफ भी असर दिखाता है. हेल्थ एक्सपर्ट्स का मानना है कि लहसुन के छोटे टुकड़े दांतों की कैविटी में रखने से आराम मिलता है.

3. दांतों की कैविटी से छुटकारा पाने के लिए अमरूद के पत्ते भी काफी कारगर साबित होते हैं. इनका इस्तेमाल माउथवॉश की तरह किया जा सकता है. अमरूद के पत्तों से माउथवॉश बनाने के लिए आपको करना बस इतना है कि इसके पत्तों को धोकर छोटे-छोटे टुकड़ों में तोड़ लेना है इसके बाद इसे पानी में उबाल लेना है और इसी पानी से रोज आपको माउथवॉश करना है. ऐसा करने से आपको दांत दर्द में आराम मिलेगा और कैविटी ठीक होने लगेगी.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

ये स्टोरी आपने पढ़ी देश की सर्वश्रेष्ठ हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर

Trending news