Ganesh Chaturthi 2022: जानें कैसे बनाते हैं Sugar Free मोदक लड्डू और मीठे आलू का हलवा, यहां है पूरी विधि!
Advertisement
trendingNow11327346

Ganesh Chaturthi 2022: जानें कैसे बनाते हैं Sugar Free मोदक लड्डू और मीठे आलू का हलवा, यहां है पूरी विधि!

Modak Laddu: भारत के हर त्यौहार पर मीठी चीजों की खुसबू हर घर से आती है. अभी गणेशोत्सव आ रहा है जिसकी लहर चारों तरफ है. त्योहारों में कई लोग मीठा खाते हैं तो कई लोग बिना चीनी की मिठाई भी खाना पसंद करते हैं. आइए जानते हैं इसे बनाने की विधि.

How To Make Modak Laddu

How To Make Modak Laddu: गणपति बप्पा मोरया! खैर, बप्पा आपके घर आ गए हैं और अब इनकी स्थापना से लेकर विसर्जन तक के सफर में इन्हें इनके प्यारे लड्डू यानी मोदक का भोग लगाना है. यह त्योहार महाराष्ट्र का सबसे लोकप्रिय त्योहार है. जैसे बिहार में छठ पूजा और गुजरात में नवरात्री डांडिया नाइट होती है. उसी तरह गणेश भगवान की स्थापना होती है. इस पूरी प्रक्रिया के दौरान कई घरों में मीठे मोदक बनाए जाते हैं तो कहीं बिना शक्कर वाले मोदक बनाए जाते हैं. आज हम आपको बताएंगे बिना चीनी के मोदक लड्डू तैयार करने की विधि, आइए विस्तार से जानते हैं. 

सामग्री

1 छोटा चम्मच चिरौंजी, 1 बड़ा चम्मच घी, 1 छोटा चम्मच तिल, पिंड खजूर, 4 अंजीर, 1 छोटा चम्मच सूखा नारियल, मूंगफली, 1 छोटा चम्मच इलायची पाउडर

मोदक बनाने की विधि:
 
सबसे पहले खजूर और अंजीर को एक घंटे के लिए भिगो दें. सारे मेवों को तैयार कर लें इन्हें ग्राइंडर में पीस लें. अब एक पैन में थोड़े से पिसे हुए मेवे और बीज साथ ही  सूखा नारियल को भून लें. भीगे हुए खजूर और अंजीर को पीस लें. अब कढ़ाई को धीमे आंच करके घी डालें पेस्ट डालें और रंग गहरा होने तक दें. पेस्ट में मेवे डालकर मिला लें. अंत में इलायची पाउडर डालें अगर आप पसंद करते हैं. अब सांचे की मदद से मोदक तैयार कर सकते हैं. 

मीठे आलू का हलवा

सामग्री

3 शकरकंद, 1 बड़ा चम्मच घी, केसर की किस्में, 1/4 टेबल स्पून इलाइची, बारीक टुकड़ों में कटा, 3/4 कप कम वसा वाला दूध

हलवा बनाने की विधि 

इसके लिए शकरकंद को साफ करें और प्रैशर कुकर की मदद से पकायें, आलू को छील कर एक तरफ रख दें. एक पैन में थोडा़ सा तेल गरम करें और उसमें आलू  को 2 मिनट के लिए भूनें अब इसमें एक कप पानी और इलायची पाउडर डालें, अब इसे पकने दें. अंत में कुछ डॉयफ्रुइट्स और केसर डालकर सेवन कर सकते हैं. 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

ये ख़बर आपने पढ़ी देश की नंबर 1 हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर

Trending news