गर्मियों में ऐसे करें चेहरे की त्वचा की देखभाल, नहीं पड़ेगी पार्लर जाने की जरूरत
Advertisement

गर्मियों में ऐसे करें चेहरे की त्वचा की देखभाल, नहीं पड़ेगी पार्लर जाने की जरूरत

खाने पीने में विटामिन सी युक्त चीजें जैसे कि नींबू, स्ट्रॉबेरी, ब्लूबेरी का इस्तेमाल करें. संतरे का जूस पिएं. 

(फाइल फोटो)

नई दिल्ली: कोरोना वायरस (Coronavirus) का संक्रमण अभी रुका नहीं है और हम लोग अपने-अपने घरों में बंद हैं. स्किन थेरेपी लेने के लिए ब्यूटी पार्लर या सैलून जाने से हिचकिचाहट हो रही है. ऐसे में गर्मियों में अपने फेस और त्वचा की देखभाल कैसे करें इसके लिए हम आपको कुछ टिप्स दे सकते हैं. अपनी त्वचा के टेक्सचर के हिसाब से इनका इस्तेमाल करें. मगर याद रहे कि किसी भी चीज का ओवरडोज न करें.

खाने पीने में विटामिन सी युक्त चीजें जैसे कि नींबू, स्ट्रॉबेरी, ब्लूबेरी का इस्तेमाल करें. संतरे का जूस पिएं. इस जूस को रूई की मदद से चेहरे पर भी लगा सकते हैं. विटामिन सी एंटी-ऑक्सीडेंट होता है और यह त्वचा को झाइयों से भी बचाता है. अगर आप कोई और फेसपैक बनाएं तो उसमें भी नींबू या संतरे का रस डाल सकते हैं.

ये भी पढ़ें- क्या आप भी हैं डैंड्रफ से हैं परेशान? अपनाएं ये घरेलू नुस्खे, मिलेगा छुटकारा

एक अच्छी डाइट का कोई सब्सटीट्यूट नहीं है. इसलिए खाने में प्रोटीन को शामिल करें. ताजा फल, मौसमी फल, हरी पत्तेदारे सब्जियां जरूर खाएं. ये चेहरे पर ग्लो भीतर से लाएंगी.

स्किन को गर्मियों में नमी देना बहुत जरूरी है. इसलिए ज्यादा पानी पीएं, प्यास लगने का इंतजार न करें बल्कि पेय पदार्थ बीच-बीच में पीती रहें. शिकंजी, बेल का शरबत जरूर पिएं. ब्लैक टी भी पी सकते हैं क्योंकि इसमें एंटीइन्फ्लेमेटरी और एंटी-ऑक्सीडेंट गुण होते हैं.

गुलाब जल गर्मियों ही नहीं, बल्कि पूरे साल के लिए रामबाण माना जाता है. रुई के फाहे में इसे लेकर चेहरे को साफ करें. स्किन की सॉफ्टनेस कायम रहेगी और स्किन चमकदार भी होगी. इसे रात को सोने से पहले चेहरे पर लगा कर मालिश कर सकते हैं. सुबह चेहरे को पानी से धो लें.

ये भी पढ़ें- कोरोना काल में जा रहे हैं Salon? रखें इन 7 बातों का खास ध्यान

इस फैसपेक का इस्तेमाल कर सकते हैं- ओटमील का चूरा लें और उसमें थोड़ा सा कच्चा दूध मिलाएं. अब इस पेस्ट को फेस पर लगा कर सूखी उंगलियों से दो से तीन मिनट तक मसाज कर लें. कुछ देर बाद धो लें.

दही गर्मियों में खाना जितना फायदेमंद देता है उतना ही लाभ यह स्किन पर लगाने में भी देता है. इसे चेहरे पर लगाने से स्किन को न सिर्फ नमी मिलती है बल्कि यह टैनिंग को भी हटा देता है. इसे लगा कर चेहरे पर हल्की मसाज करें. आंखों से बचाकर लगाएं. कुछ घंटे बाद धो लें.

Trending news