Cancer: आपकी ये आदतें बढ़ा सकती है कैंसर का खतरा, तुरंत बदल दें वरना पछताएंगे
Advertisement

Cancer: आपकी ये आदतें बढ़ा सकती है कैंसर का खतरा, तुरंत बदल दें वरना पछताएंगे

Cancer: आपकी कुछ आदतें कैंसर जैसी गंभीर बीमारी के खतरे को बढ़ा सकती हैं. इससे ब्रेस्ट, प्रोस्टेट, लंग, कोलोन और किडनी कैंसर का जोखिम रहता है.

Cancer: आपकी ये आदतें बढ़ा सकती है कैंसर का खतरा, तुरंत बदल दें वरना पछताएंगे

नई दिल्ली: अनहेल्दी लाइफस्टाइल और खानपान की खराब आदतों से कैंसर (Cancer) जैसी गंभीर बीमारी का खतरा बढ़ सकता है. इससे ब्रेस्ट, प्रोस्टेट, लंग, कोलोन और किडनी कैंसर का जोखिम रहता है. एक्सपर्ट्स के मुताबिक, जरूरी है कि आप अपनी लाइफस्टाइल में बदलाव करें और अच्छी आदतों को अपनाएं. इससे कैंसर (Cancer) के खतरे को कम कर सकते हैं.

  1. पोषक तत्वों से भरपूर डाइट लें.
  2. डाइट में जरूरी विटामिन और मिनरल को शामिल करें
  3. ट्रांस और सैचुरेटेड फैट वाली चीजें न खाएं.

डीप फ्राइड फूड खाना

पोषक तत्वों से भरपूर डाइट लें. इससे कैंसर का खतरा कम होगा. डाइट में जरूरी विटामिन और मिनरल को शामिल करें. ताजे फल, सब्जियां, नट्स, साबुत अनाज और बीन्स खाएं. ट्रांस और सैचुरेटेड फैट वाली चीजें न खाएं. डीप फ्राइड फूड से परहेज करें.

एक्सरसाइज न करना

नियमित रूप से एक्सरसाइज करें और वजन को कंट्रोल में रखें. एक्सरसाइज न करने से वजन बढ़ता है और मोटापे की वजह से ब्रेस्ट, प्रोस्टेट, लंग, कोलोन और किडनी कैंसर का खतरा बढ़ जाता है. हर हफ्ते कम से कम 150 मिनट एक्सरसाइज करें. योगा, रनिंग, स्विमिंग, साइकलिंग, वेट ट्रेनिंग, वॉकिंग और एरोबिक्स कर सकते हैं. रेगुलर फिजिकल एक्टिविटी से वजन कम करने में मदद मिलेगी और बीमारियों का खतरा कम होगा. हफ्ते में 5 दिन 30 मिनट के लिए एक्सरसाइज करें.

तंबाकू का सेवन

किसी भी फॉर्म में तंबाकू के सेवन से बचें. इसके साथ ही स्मोकिंग करने वाले लोगों के भी पास खड़े न रहें. स्मोकिंग और अल्कोहल के सेवन से lung, oesophagus, larynx, mouth, throat, kidney, bladder और liver कैंसर का खतरा बढ़ जाता है.

सन प्रोटेक्शन क्रीम

बिना सनस्क्रीन के बाहर न निकलें. सूरज से निकलने वाली ultraviolet (UV) rays के संपर्क में आने से स्किन कैंसर का खतरा रहता है. डॉक्टर की सलाह पर सनस्क्रीन का इस्तेमाल करें.

खतरनाक हो सकता है लिवर की इस बीमारी को नजरअंदाज करना, जानें बचाव का तरीका

रेगुलर चेकअप कराएं

रेगुलर चेकअप और कैंसर स्क्रीनिंग कराएं. इससे कैंसर का पता शुरुआती स्टेज में चल सकता है.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

Trending news