Mohsin Khan: 31 साल का एक्‍टर हुआ हार्ट अटैक का श‍िकार, डॉक्‍टर ने बताई ये वजह
Advertisement
trendingNow12393709

Mohsin Khan: 31 साल का एक्‍टर हुआ हार्ट अटैक का श‍िकार, डॉक्‍टर ने बताई ये वजह

ये रिश्ता क्या कहलाता है सीर‍ियल के फेम मोहस‍िन खान को आए हार्ट अटैक के पीछे डॉक्‍टर ने जो वजन बताई है वह हर एक युवा को ध्‍यान रखना चाह‍िए. आइये जानते हैं क‍ि मोहस‍िन को इतने कम उम्र में हार्ट अटैक क्‍यों आया.    

Mohsin Khan: 31 साल का एक्‍टर हुआ हार्ट अटैक का श‍िकार, डॉक्‍टर ने बताई ये वजह

टेलीविजन अभिनेता मोहसिन खान को आप जानते होंगे. भारत के पसंदीदा टीवी सीरीज "ये रिश्ता क्या कहलाता है" में उन्‍होंने कार्तिक गोयनका का क‍िरदार न‍िभाया था. हाल ही में मोस‍िन खान ने उनकी सेहत से जुड़ा चौंका देने वाला खुलासा क‍िया है. उन्‍होने बताया क‍ि 31 साल की उम्र में ही उन्‍हें हार्ट अटैक का सामना करना पड़ा.  

मोहस‍िन खान, अब 32 साल के हो गए हैं और प‍िंकव‍िला के साथ बातचीत के दौरान उन्‍होंने ये खुलासा क‍िया क‍ि इस कम उम्र में ही वह कैसे हार्ट अटैक के श‍िकार बन गए. यह भी पढ़े : एक द‍िन में क‍ितने अखरोट खाने चाह‍िए?

मोहसिन ने बताया, "मैंने इतने लंबे ब्रेक पर जाने के बारे में नहीं सोचा था. मैंने करीब डेढ़ साल की योजना बनाई थी, लेकिन उसके बाद मैं बीमार पड़ गया." यह भी पढ़ें : छ‍िलके के साथ या छ‍िलके के ब‍िना, कैसे खाना चाह‍िए बादाम?

 

क्‍या थी हार्ट अटैक की मूल वजह 

डॉक्‍टर ने उन्‍हें बताया कि उन्हें फैटी लि‍वर हो गया था और हार्ट अटैक के पीछे यही मूल वजह थी. फैटी लिवर से हार्ट अटैक का खतरा बढ़ सकता है, क्योंकि इससे धमनियों में कोलेस्ट्रॉल जमा हो जाता है, जो दिल तक पहुंचने वाले ब्‍लड फ्लो को रोक सकता है.  

फैटी लिवर रोग, खासतौर से गैर-अल्कोहल वाला (NAFLD), वैश्विक स्तर पर लगातार बढ़ रहा है. खानपान में की गई गलत‍ियों और एक्‍सरसाइज की कमी के कारण लिवर फैटी हो जाता है. लेकिन यह उन लोगों में भी हो सकता है जो शराब नहीं पीते हैं, जिससे यह एक खामोश लेकिन खतरनाक स्थिति बन जाती है. मोहसिन के मामले में, बीमारी इस हद तक बढ़ गई थी कि इसने उनके दिल को प्रभावित किया, जिससे उन्हें दिल का दौरा पड़ा. यह भी पढें : रोज भीगे अंजीर खाने से क्‍या होता है?

हार्ट अटैक के लक्षण :

सीने में दर्द जो दबाव, जकड़न, दर्द, निचोड़ने जैसा महसूस हो सकता है.
दर्द या बेचैनी जो कंधे, हाथ, पीठ, गर्दन, जबड़े, दांतों या कभी-कभी पेट के ऊपरी ह‍िस्‍से तक फैल जाती है. 
ठंडा पसीना आना 
थकान 
सीने में जलन या अपच होना 
सिर चकराना या अचानक चक्कर आना
मतली जैसा महसूस होना 

Trending news