Dengue Prevention: डेंगू के आतंक से खौफ का माहौल, आजमाएं ये आसान तरीके; नहीं पड़ेंगे बीमार
Advertisement

Dengue Prevention: डेंगू के आतंक से खौफ का माहौल, आजमाएं ये आसान तरीके; नहीं पड़ेंगे बीमार

Dengue Treatment: ये हर साल की बात है बारिश के साथ बदलते मौसम में देखा जाता है कि डेंगू के मामलों में काफी इजाफा होता है. अगर इसमें समय पर इलाज न मिलें तो ये जानलेवा भी हो सकता है.

फाइल फोटो

Dengue Fever Symptoms: आजकल डेंगू के केस एकबार फिर से बढ़ने लगे हैं. बारिश के साथ मौसम बदल रहा है और बदलते मौसम के साथ मच्छरों ने भी कहर बरपाना शुरू कर दिया है. बढ़ते वायरल के साथ देश भर में डेंगू के केस भी खूब आने लगे हैं. एक रिसर्च में पाया गया है कि दुनिया में कीड़ों से होने वाली मौतों के मामले में मच्छर और उससे फैलने वाली बीमारियों से सबसे ज्यादा मौतें होती हैं. मच्छरों के काटने से मलेरिया, डेंगू, चिकनगुनिया जैसी कई बीमारियां होती है. इनमें सबसे आम हैं डेंगू. यह एडीज एजिप्टी नाम की मादा मच्छर के काटने से होता है.

क्यों फैलता है डेंगू?

बारिश के मौसम में पानी गंदे नालों में जमा हो जाता है और जमाव की वजह से मच्छर पैदा हो लगते हैं. इनकी चपेट में आकर लोग बीमार होते हैं. ये मच्छर ज्यादातर दिन के वक्त काटते हैं. डेंगू में बूखार के साथ हड्डियों और मासंपेशियों में तेज दर्द होता है. शरीर की ताकत पूरी खत्म लगती है. किसी बीमारी से बचने का सही तरीका ये है कि बीमारी होने से पहले ही खुद को सुरक्षित कर लिया जाए. जब हमें पता है कि इन्हीं दिनों में डेंगू का असर ज्यादा होता है तो उसके फैलने का इंतजार क्यों करना है? आइए जानते है कौन-कौन से तरीके हैं जो डेंगू बुखार से बचने में आपकी मदद कर सकते हैं.

डेंगू बुखार से बचने के उपाय

मच्छरों को घर से दूर रखना ही डेंगू से बचने का सबसे अच्छा तरीका है. इसके लिए आप मच्छर रिपेलेंट का इस्तेमाल कर सकते हैं लेकिन जिन लोगों को क्रीम से एलर्जी है वो नेट का इस्तेमाल कर सकते हैं. मच्छरों को दूर रखने के लिए इलेक्ट्रॉनिक डिवाइस का भी इस्तेमाल किया जाता है. इसके साथ घर में पूरी सफाई रखें और फर्श साफ करते हुए पानी में सिट्रोनेला और लेमनग्रास के अर्क की कुछ बूंदे मिलाकर सफाई करें. घर के आस-पास बारिश का पानी न जमा होने दें. घर की छत पर रखी टंकियों को बंद करके रखें. घर के गार्डन में लगे गमलों को नियमित साफ करें. किसी भी तरह के लक्षण दिखने पर डाक्टर से सलाह लें.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

ये स्टोरी आपने पढ़ी देश की सर्वश्रेष्ठ हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर

Trending news