बाजार से केमिकल फ्री लीची खरीदने के लिए फॉलो करें सिंपल टिप्स
Advertisement
trendingNow11722110

बाजार से केमिकल फ्री लीची खरीदने के लिए फॉलो करें सिंपल टिप्स

Health Tips: आज के मिलावटी समय में बाजार से ताजा और केमिकल फ्री लीची खरीदना बेहद मुश्किल काम है. ऐसे में आज हम आपके लिए ताजी और केमिकल फ्री लीची खरीदने के कुछ सिंपल टिप्स लेकर आए हैं जिनको फॉलो करके आप बाजार से फ्रेश लीची खरीदकर ला सकते हैं.

 

बाजार से केमिकल फ्री लीची खरीदने के लिए फॉलो करें सिंपल टिप्स

Ways to Identify fresh and sweet lychee: लीची एक रसीला फल है जोकि गर्मियों के सीजन में पाया जाता है. लीची में विटामिन सी, कॉपर, पोटेशियम जैसे एंटीऑक्सीडेंट मौजूद होते हैं. अगर आप लीची का सेवन करते हैैं तो इससे आपका हार्ट, डाइजेशन, वायरल इंफेक्शन और आंखें हेल्दी बनी रहती हैं. इसलिए हेल्थ एक्सपर्ट द्वारा गर्मियों में रोजाना कुछ लीची खाने की सलाह दी जाती है. लेकिन आज के मिलावटी समय में बाजार से ताजा और केमिकल फ्री लीची खरीदना बेहद मुश्किल काम है. ऐसे में आज हम आपके लिए ताजी और केमिकल फ्री लीची खरीदने के कुछ सिंपल टिप्स लेकर आए हैं जिनको फॉलो करके आप बाजार से फ्रेश लीची खरीदकर ला सकते हैं, तो चलिए जानते हैं (Ways to Identify fresh and sweet lychee) फ्रेश लीची की पहचान कैसे करें......

चेक करें लीची का रंग 
वैसे तो लीची के छिलके का कलर लाल-गुलाबी जैसे कलर का होता है. लेकिन ऐसे में इस बात का ध्यान रखें जो लीची आप ले रहे हैं वो हरे कलर की नहीं होनी चाहिए क्योंकि ये कच्चे होने का संकेत है. 

लीची को दबाकर देखें
अगर आप लीची खरीद रहे हैं तो लीची को दबाकर देंखे कि ये अंदर की तरफ धंस तो नहीं रहा है. अगर लीची ज्यादा पिलपिली है तो इसको आप बिल्कुल भी न खरीदें. ये लीची खाने से आपके मुंह का स्वाद खराब होने की संभावना होती है.

लीची का आकार देखें 
अगर आप स्वादिष्ट और ताजी लीची खरीदना चाहते हैं तो 1 इंच डायमीटर से बड़ी लीची का चुनाव करें. ऐसा माना जाता है कि इस आकार की लीची पूरी तरह से पकी हुई होती है जोकि स्वाद में खूब मजेदार लगती हैं. 

लीची को सूंघकर पता करें 
अगर लीची अच्छी तरह से पकी हुई होती है तो इससे गुलाब जैसी मीठी और रसीली महक आती है. ऐसे में अगर आपकी लीची में से भी ऐसी खुशबू आ रही है तो समझ लें लीची बिल्कुल ताजी है.

(Disclaimer: यहां दी गई जानका री घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

ब्रेकिंग न्यूज़ हिंदी में सबसे पहले ताज़ा ख़बर अभी पढ़ें सिर्फ़ Zee News Hindi पर| आज की ताजा ख़बर, लाइव न्यूज अपडेट, सबसे ज़्यादा पढ़ी जाने वाली सबसे भरोसेमंद हिंदी न्यूज़ वेबसाइट Zee News हिंदी|

Trending news