Weight Gain: बिना फैट के अपना वजन कैसे बढ़ाएं? आपके काम आ सकते हैं ये 5 टिप्स
Advertisement

Weight Gain: बिना फैट के अपना वजन कैसे बढ़ाएं? आपके काम आ सकते हैं ये 5 टिप्स

Tips for weight gain: आज के समय में, अधिकतर लोग अपने बढ़ते वजन से परेशान हैं. लेकिन कुछ लोग ऐसे भी हैं, जो अपने कम वजन से परेशान हैं. वे चाहते हैं कि उनका वजन बढ़े, लेकिन बिना फैट के. 

Weight Gain: बिना फैट के अपना वजन कैसे बढ़ाएं? आपके काम आ सकते हैं ये 5 टिप्स

How to gain weight: आज के समय में, अधिकतर लोग अपने बढ़ते वजन से परेशान हैं. लेकिन कुछ लोग ऐसे भी हैं, जो अपने कम वजन से परेशान हैं. काफी कुछ करने के बाद भी उनका वजन नहीं बढ़ता. वे चाहते हैं कि उनका वजन बढ़े, लेकिन बिना फैट के. अगर आपको भी अपना वजन बढ़ना है तो ये लेख आपके लिए हैं.

यदि आप भी बिना फैट के अपना वजन बढ़ाने की कोशिश कर रहे हैं, तो ये 5 टिप्स आपके काम आ सकती हैं:

डाइट में प्रोटीन की मात्रा बढ़ाएं
प्रोटीन मांसपेशियों के विकास के लिए आवश्यक है। इसलिए, यदि आप बिना फैट के अपना वजन बढ़ाना चाहते हैं, तो आपको अपने आहार में प्रोटीन की मात्रा बढ़ानी चाहिए। प्रोटीन के अच्छे स्रोतों में शामिल हैं- मांस, मछली, अंडे, दालें, फलियां, नट्स, दूध और दूध से बने प्रोडक्ट.

डाइट में कार्बोहाइड्रेट की मात्रा बढ़ाएं
कार्बोहाइड्रेट एनर्जी का मुख्य सोर्स है. इसलिए, यदि आप बिना फैट के अपना वजन बढ़ाना चाहते हैं, तो आपको अपने अपनी में कार्बोहाइड्रेट की मात्रा भी बढ़ानी चाहिए. कार्बोहाइड्रेट के अच्छे सोर्स में शामिल हैं- अनाज, ब्रेड, पास्ता, चावल, फल और सब्जियां.

डाइट में हेल्दी फैट की मात्रा बढ़ाएं
हेल्दी फैट स्वस्थ शरीर के लिए आवश्यक है. इसलिए, यदि आप बिना फैट के अपना वजन बढ़ाना चाहते हैं, तो आपको अपने डाइट में हेल्दी फैट की मात्रा भी बढ़ानी चाहिए. हेल्दी फैट के अच्छे सोर्स में शामिल हैं नट्स, बीज, जैतून का तेल, नारियल का तेल और एवोकैडो का तेल.

नियमित रूप से व्यायाम करें
व्यायाम मांसपेशियों के विकास में मदद करता है. इसलिए, यदि आप बिना फैट के अपना वजन बढ़ाना चाहते हैं, तो आपको नियमित रूप से व्यायाम करना चाहिए. व्यायाम के लिए आप किसी ट्रेनर से सलाह ले सकते हैं.

पर्याप्त नींद लें
नींद शरीर के विकास और मरम्मत के लिए आवश्यक है. इसलिए, यदि आप बिना फैट के अपना वजन बढ़ाना चाहते हैं, तो आपको पर्याप्त नींद लेनी चाहिए. वयस्कों को हर रात 7-8 घंटे की नींद की आवश्यकता होती है.

इन टिप्स को अपनाकर आप बिना फैट के अपना वजन बढ़ा सकते हैं. लेकिन ध्यान रखें कि किसी भी बदलाव को करने से पहले अपने डॉक्टर से सलाह लें.

Trending news