दुनिया की खाने-पीने की ये आदतें आपको चौंका सकती हैं
Advertisement
trendingNow1672806

दुनिया की खाने-पीने की ये आदतें आपको चौंका सकती हैं

जिस तरह हर जगह के खाने अलग-अलग हैं, उसी तरह उन्हें बनाने के तरीके और नियम भी अलग हैं. आज हम बताने जा रहे हैं दुनिया भर के खाने से जुड़ी वो अजीब बातें जो शायद आप नहीं जानते.

हर जगह का खाना अलग, खाना खाने के नियम भी अलग. (फाइल फोटो)

खाने की बात करें, तो दुनिया के अलग अलग जगह के खाने में वहां की संस्कृति की झलक दिखाई देती है. जिस तरह हर जगह के खाने अलग-अलग हैं, उसी तरह उन्हें बनाने के तरीके और नियम भी अलग हैं. आज हम बताने जा रहे हैं दुनिया भर के खाने से जुड़ी वो अजीब बातें जो शायद आप नहीं जानते हैं.

  1. क्या हाथ से खाना खाना बुरा है?
  2. क्या खाते हुए नमक मांगना बुरा है?
  3. क्या प्लेट का सारा खाना खत्म करना गलत है?

कांटे का इस्तेमाल
अमूमन खाना खाते वक्त खाने को कांटे में फंसाकर मुंह में डाला जाता है, लेकिन थाईलैंड में ऐसा नहीं है. यहां फोर्क यानी कांटे से इस तरह खाना खाने को अच्छा नहीं माना जाता. यहां कांटे से खाने को चम्मच में सरकाया जाता है और चम्मच से मुंह में रखा जाता है.

नूडल खाते हुए आवाज करना
नूडल खाते वक्त नूडल को सुड़ककर खाना शायद लोगों को पसंद नहीं आता हो, लेकिन जापान में इसे पसंद किया जाता है. और सिर्फ पसंद ही नहीं किया जाता, बल्कि वहीं नूडल इसी तरह खाने की सलाह दी जाती है क्योंकि ऐसा माना जाता है कि इससे नूडल का स्वाद बढ़ता है और ये इस बात को साबित करता है कि आपको नूडल पसंद आए.

बड़ों का सम्मान
दक्षिण कोरिया में, जब तक घर का सबसे बुजुर्ग सदस्य पहला निवाला नहीं लेता तब तक बाकी लोग खाना खाना शुरू नहीं करते. इसे बड़ों के प्रति सम्मान के संकेत के रूप में देखा जाता है.

पूरी प्लेट साफ करना
जापान और भारत में जब आप खाने की पूरी प्लेट खत्म करते हैं तो माना जाता है कि खाने वाला इस तरह मेजबान को सम्मान देता है कि उसे खाना पसंद आया. लेकिन ऐसा हर जगह नहीं होता. चीन में, अगर कोई अपनी पूरी प्लेट साफ कर देता है तो माना जाता है कि खिलाने वाले ने आपको अच्छी तरह खिलाया नहीं, यानी आपको और खाना है. इसे असभ्य माना जाता है और इसलिए प्लेट में कम से कम एक निवाला छोड़ा जाता है. 

चाय के अजीब नियम
ब्रिटेन में चाय के लिए भी अजीब नियम है. जैसे चम्मच से अगर चाय में शक्कर मिलाई जाए तो चम्मच घुमाते हुए चम्मच कप के किनारों को नहीं छूनी चाहिए. इस आवाज को वहां अच्छा नहीं माना जाता.

खाते हुए नमक मांगना
पुर्तगाल और मिस्र जैसे देशों में खाना खाते समय, नमक और काली मिर्च मांगना खाना बनाने वाले के चेहरे पर थप्पड़ मारने के समान है. इसे खाना बनाने वाले के अपमान के रूप में देखा जाता है.

हाथ से खाना
हम भारतीय हाथ से खाना खाते हैं, ये हमारी संस्कृति है. लेकिन बाहर के लोगों को भारतीयों की ये आदत बहुत अजीब लगती है. चिली में तो हाल ये है कि वहां अगर खाने में चिकन ड्रमस्टिक्स हैं, तो भी उसे चाकू और फोर्क से खाने की परंपरा है. क्योंकि उनके हिसाब से खाने को कभी भी अपने हाथों से नहीं खाना चाहिए. 

Trending news