Cinnamon Water: इन 5 कारणों से रोजाना पीना चाहिए दालचीनी का पानी, होंगे जबरदस्त फायदे
Advertisement
trendingNow11930797

Cinnamon Water: इन 5 कारणों से रोजाना पीना चाहिए दालचीनी का पानी, होंगे जबरदस्त फायदे

Dalchini Ka Paani Peene Ke Fayde: दालचीनी को अगर आयुर्वेदिक औषधि कहा जाए तो शायद गलत नहीं होगा. इसका इस्तेमाल शरीर की कई परेशानियों को दूर करने के लिए किया जा सकता है.

Cinnamon Water: इन 5 कारणों से रोजाना पीना चाहिए दालचीनी का पानी, होंगे जबरदस्त फायदे

Cinnamon Water Benefits: दालचीनी अपने बेहतरीन टेस्ट और फ्लेवर के लिए मशहूर है, यही वजह है कि इसका इस्तेमाल कई तरह की रेसेपीज का स्वाद बढ़ाने के लिए किया जाता है.  इसमें भरपूर मात्रा में कार्बोहाइड्रेट, कैल्शियम, आयरन, मैग्नीशियम, फॉसफोरस समेत एंटीऑक्सिडेंट्स पाए जाते हैं. भारत के मशहूर न्यूट्रिशन एक्सपर्ट निखिल वत्स (Nikhil Vats) ने बताया कि अगर हम रोजाना एक ग्लास दालचीनी का पानी पिएंगे तो हमारी सेहत को क्या-क्या फायदे हो सकते हैं.

दालचीनी का पानी पीने के फायदे

1. डाइजेशन होगा बेहतर (Improves Digestion)
दालचीनी में नेचुरल डाइजेस्टिव प्रॉपर्टीज पाई जाती है पाचन तंत्र को बेहतर बनाए रखने में मदद करती है. रोजाना दालचीनी का पानी पीने से गैस, पेट फूलना और कब्ज जैसी परेशानियां काफी हद तक दूर की जा सकता है.

2. याददाश्त होगी मजबूत (Memory Boost)
अगर डेली दालचीनी का पानी पिएंगे तो ये आपके ब्रेन फंक्शन को बेहतर तरीके से चलाने में मदद करेगा. इससे आपकी एकाग्रता बढ़ेगी और याददाश्त मजबूत करने में मदद मिलेगी. साथ ही अल्जाइमर डिजीज के खतरे को भी कम किया जा सकेगा.

3. दिल की सेहत के लिए फायदेमंद (Heart Health)
जो लोग नियमित रूप से दालचीनी का पानी पीते हैं उनकी नसों में बैड कोलेस्ट्रॉल का लेवन कम होजाजा है, जो ब्लड प्रेशर को मेंटेन करने में मदद करता है. ऐसे में दिल की सेहत बेहतर हो जाती है और हार्ट अटैक जैसी गंभीर बीमारियों को कम करने में मदद मिलती है.

4. इम्यूनिटी होगी बूस्ट (Boosts Immunity)
दालचीनी में एंटी-माइक्रोबियल और एंटी-वायरल प्रॉपर्टीज पाई जाती है जिससे हमारे बॉडी की इम्यूनिटी बूस्ट हो जाती है. इससे सर्दी, खांसी, जुकाम, बुखार जैसी वायरल डिजीज का खतरा काफी हद तक कम हो जाता है.

5. स्किन के लिए फायदेमंद (Improves skin health)
दालचीनी का पानी सूजन को कम करके और स्वस्थ रंग को बढ़ावा देकर त्वचा के स्वास्थ्य को बेहतर बनाने में मदद कर सकता है. ये मुंहासे के साथ-साथ स्किन की कई प्रॉब्लम्स को दूर कर सकता है.

 

Disclaimer: प्रिय पाठक, हमारी यह खबर पढ़ने के लिए शुक्रिया. यह खबर आपको केवल जागरूक करने के मक़सद से लिखी गई है. हमने इसको लिखने में घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों की मदद ली है. आप कहीं भी कुछ भी अपनी सेहत से जुड़ा पढ़ें तो उसे अपनाने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें.

Trending news