Pizza-Burger का शौक आपको कर देगा बर्बाद, इन बीमारियों से बचना होगा मुश्किल
Advertisement

Pizza-Burger का शौक आपको कर देगा बर्बाद, इन बीमारियों से बचना होगा मुश्किल

Junk Food Side Effects: पिज्जा और बर्गर समेत बाजार में मिलने वाले तमाम फास्ट और जंक फूड खाने में भले ही बेहद टेस्टी लगें, लेकिन सेहत के लिए ये बेहद नुकसानदेह हैं, इससे कई बीमारियों का खतरा बढ़ जाता है.

Pizza-Burger का शौक आपको कर देगा बर्बाद, इन बीमारियों से बचना होगा मुश्किल

Harmful Effects Of Eating Pizza-Burger: अगर आप भी ब्रेड, पिज्जा, बर्गर, पैकेज्ड आलू चिप्स सहित दूसरे जंक फूड्स के शौकीन है और लगातार इनका सेवन करते हैं तो यह खबर आपके लिए बेहद जरूरी है, क्योंकि लगातार जंक फूड्स का सेवन करना आपके लिए नुकसानदायक हो सकता है. हेल्थ एक्सपर्ट्स के मुताबिक हमारी हर दिन की डायट में शामिल होने वाले कई खाद्य पदार्थों में कार्सिनोजेनिक और म्यूटेजन जैसे हानिकारक तत्व पाए जाते हैं, जो कैंसर जैसी बीमारियों को विकसित कर सकते हैं. 

पिज्जा-बर्गर खाना है खतरनाक

दरअसल पिज्जा, बर्गर के सेवन से लगातार खून में शुगर का लेवल अचानक बढ़ने लगता है, जिससे शरीर में इंसुलिन ज्यादा मात्रा में बनता है. इससे शरीर में असामान्य कैंसर सेल्स विकसित होने लगते हैं जो शरीर के लिए हानिकारक माने जाते हैं. ऐसे में हम आपको कुछ ऐसे खाद्य पदार्थों को बारे में बताने जा रहे हैं, जिनका सेवन आपको कम करना चाहिए. 

हो सकती है किडनी, थायरॉयड की बीमारी

अगर आप लगातार पिज्जा बर्गर खाते हैं तो यह आपके लिए नुकसानदायक होगा. क्योंकि बर्गर, पिज्जा ब्रेड जैसे खाद्य पदार्थों में हानिकारक केमिकल्स पाए जाते हैं, इसी के चलते ब्रेड सफेद और मुलायम रहती है. इन खाद्य पदार्थों के अत्याधिक सेवन करने से किडनी, थायरॉयड और कोलोन कैंसर जैसी बीमारियों के बढ़ने का खतरा रहता है. 
 

fallback

इन चीजों से भी बना लें दूरी

पैक्ड चिप्स 

पैक्ड चिप्स भी सेहत के लिए अच्छे नहीं माने जाते हैं. पैक्ड चिप्स में फैट और सोडियम बहुत ज्यादा मात्रा में पाया जाता है. साथ ही आर्टिफिशियल कलर, टेस्ट और प्रीजर्वेंटिव भी मिलाए जाते हैं. जिनका लगातार सेवन करना शरीर में कई बीमारियों को न्यौता देता है. 

रिफाइंड ऑयल 

रिफाइंड ऑयल का लगातार इस्तेमाल भी शरीर के लिए नुकसानदायक हो सकता है. रिफाइंड ऑयल में ट्राइग्लाइसेराइड, पॉलीसैचुरेटिड, कंपाउंड होते हैं. जिसे एसिड से रिफाइंड किया जाता है. इसलिए डॉक्टर्स रिफाइंड ऑयल का कम से कम इस्तेमाल करने की सलाह देते हैं. 

सॉफ्ट ड्रिंक्स 

सॉफ्ट ड्रिंक्स को खोलते ही निकलने वाला झाग सेहत के लिए नुकसान भरा होता है. क्योंकि इस झाग में मीथाइग्लाइओक्सेल जैसे फूड केमिकल पाए जाते हैं. जबकि सॉफ्ट ड्रिंक्स तैयार करने के दौरान उसमें फूड कलर भी मिलाया जाता है. जो शरीर में कैंसर जैसी बीमारियों को उत्पन्न कर सकते हैं. इसलिए सॉफ्ट ड्रिंक्स का इस्तेमाल भी कम से कम करना चाहिए. 

पैक्ड आचार 

मसालेदार अचार खाना सभी के लिए बहुत पसंद रहता है. बाजार में भी आजकल कई प्रकार के अचार मिलने लगे हैं. लेकिन आपको बता दे कि मसालेदार अचार आमतौर पर नाइट्रेट, नमक और विनेगर से बनाए जाते हैं. जबकि अचार में फूड कलर भी मिलाए जाते हैं. ऐसे में अगर आप लगातार पैक्ड आचार का इस्तेमाल करते हैं तो यह आपकी परेशानी बढ़ा सकता है. 
 

(Disclaimer: प्रिय पाठक, हमारी यह खबर पढ़ने के लिए शुक्रिया. यह खबर आपको केवल जागरूक करने के मक़सद से लिखी गई है. हमने इसको लिखने में घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों की मदद ली है. आप कहीं भी कुछ भी अपनी सेहत से जुड़ा पढ़ें तो उसे अपनाने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें.)

Trending news