Rice: हमें हद से ज्यादा चावल क्यों नहीं खाना चाहिए? न्यूट्रिशनिस्ट से जानिए जवाब
Advertisement
trendingNow12127353

Rice: हमें हद से ज्यादा चावल क्यों नहीं खाना चाहिए? न्यूट्रिशनिस्ट से जानिए जवाब

Zyada Chawal Khane Ke Nuksan: हम में कई ऐसे हैं जो चावल के बिना हम अपनी जिंदगी की कल्पना ही नहीं कर पाएंगे, सीमित मात्रा में खाया जाए तो ये सेहत के लिए फायदेमंद साबित होता है, लेकिन हद से ज्यादा सेवन खतरनाक है.

Rice: हमें हद से ज्यादा चावल क्यों नहीं खाना चाहिए? न्यूट्रिशनिस्ट से जानिए जवाब

Side Effects of Eating Too Much Rice: दुनियाभर के ज्यादातर लोगों के लिए चावल एक प्राइमरी फूड है, भारत में इसे काफी ज्यादा पसंद किया जाता है. इसकी मदद से भात, पुलाव, बिरयानी और फ्राइड राइस समेत कई टेस्टी रेसेपीज तैयार की जाती है, जिससे लोग काफी चाव से खाते हैं, लेकिन कुछ लोग इसे हद से ज्यादा खाने लगते हैं. भारत के मशहूर न्यूट्रिशन एक्सपर्ट निखिल वत्स (Nikhil Vats) ने बाताया कि अगर आप एक लिमिट से ज्यादा चावल खाने लगेंगे तो सेहत को कई तरह के नुकसान उठाने पड़ सकते हैं.

ज्यादा चावल खाने के नुकसान

1. मोटापा

हद से ज्यादा चावल खाने से मोटापा बढ़ सकता है. चावल में प्राकृतिक रूप से पाए जाने वाले कार्बोहाइड्रेट्स होते हैं जो अधिक मात्रा में खाने पर शरीर में वसा जमा सकती है. इससे मोटापा और उससे जुड़ी स्वास्थ्य समस्याएं पैदा हो सकती हैं।

2. डायबिटीज

अधिक मात्रा में चावल खाने से डायबिटीज का खतरा बढ़ सकता है. चावल में मौजूद कार्बोहाइड्रेट्स के कारण ब्लड शुगर लेवल में इजाफा हो सकता है, ये स्थिति डायबिटीज के मरीजों के लिए जरा भी अच्छी नहीं है.

3. हार्ट डिजीज

हद से अधिक चावल खाने से हार्ट समस्याएं भी पैदा हो सकती हैं. अधिक मात्रा में चावल खाने से ब्लड प्रेशर बढ़ सकता है और कोलेस्ट्रॉल की स्तर में भी इजाफा हो सकता है, जो दिन की बीमारियों की वजह बन सकता है.

4. पाचन संबंधी समस्याएं

वैसे सीमित मात्रा में चावल खाया जाए तो ये आसानी से पच जाता है, लेकिन हद से ज्यादा चावल खाने से पाचन संबंधी समस्याएं भी हो सकती हैं. दरअसल चावल में प्राकृतिक रूप से पाए जाने वाले अणुओं की मात्रा का अधिक होना डाइजेशन को प्रभावित कर सकता है और पेट की समस्याओं का कारण बन सकता है.

Disclaimer: प्रिय पाठक, हमारी यह खबर पढ़ने के लिए शुक्रिया. यह खबर आपको केवल जागरूक करने के मकसद से लिखी गई है. हमने इसको लिखने में घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों की मदद ली है. आप कहीं भी कुछ भी अपनी सेहत से जुड़ा पढ़ें तो उसे अपनाने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें.

TAGS

Trending news