फटी-रूखी एड़ियों छुपाने की नहीं पड़ेगी जरूरत, आजमाएं ये 4 घरेलू नुस्खे
Advertisement
trendingNow12307864

फटी-रूखी एड़ियों छुपाने की नहीं पड़ेगी जरूरत, आजमाएं ये 4 घरेलू नुस्खे

Cracked Heels Home Remedy: यदि आप भी आए दिन फटी एड़ियों से परेशान रहते हैं तो यह लेख आपके लिए है. यहां बताए गए आसान उपायों से आप कुछ ही समय में अपनी एड़ियों को चिकना बना सकते हैं.

फटी-रूखी एड़ियों छुपाने की नहीं पड़ेगी जरूरत, आजमाएं ये 4 घरेलू नुस्खे

फटी एड़ियां न सिर्फ दिखने में खराब लगती हैं, बल्कि चलते समय भी दर्द देते हैं. ऐसा अक्सर ड्राई त्वचा, विटामिन की कमी और खराब जूतों के कारण होता है. वैसे तो यह परेशानी ठंड के दिनों में ज्यादा होती है. लेकिन कई लोग गर्मी के मौसम में भी फटी एड़ियों से परेशान रहते हैं. 

यदि आप भी इसमें शामिल हैं तो घबराने की जरूरत नहीं! कुछ आसान घरेलू नुस्खे अपनाकर आप फटी एड़ियों को जल्दी ठीक कर सकते हैं और अपने पैरों को कोमल और मुलायम बना सकते हैं. ऐसे ही 5 घरेलू नुस्खों के बारे में यहां आप इस लेख में जान सकते हैं.

नारियल का तेल और नींबू का रस

नारियल का तेल एक प्राकृतिक मॉइस्चराइजर है, जो रूखी त्वचा को कोमल बनाता है। वहीं नींबू का रस एक प्राकृतिक ब्लीचिंग एजेंट है जो मृत त्वचा कोशिकाओं को हटाने में मदद करता है. ऐसे में दो बड़े चम्मच नारियल के तेल में कुछ बूंदे नींबू के रस को मिलाएं. इस मिश्रण से रात को सोने से पहले अपनी एड़ियों की अच्छे से मालिश करें. मोजे पहनकर सोएं ताकि मिश्रण रातभर अपनी जगह पर बना रहे. सुबह गुनगुने पानी से पैर धो लें. बेहतर परिणाम के लिए रोजाना यह उपाय दोहराएं.

शहद और पपीता

शहद एक प्राकृतिक मॉइस्चराइजर और एंटीसेप्टिक होता है, जो घाव को भरने में मदद करता है. पपीता में मौजूद एंजाइम डेड स्किन टिश्यू को हटाने में मदद करते हैं. ऐसे में एक पके हुए पपीते को मैश कर लें और उसमें एक चम्मच शहद मिलाएं. इस पेस्ट को अपनी फटी एड़ियों पर लगाएं और 15 मिनट के लिए रहने दें. फिर गुनगुने पानी से पैर धो लें. बेहतर रिजल्ट के लिए  सप्ताह में 2-3 बार इस उपाय को दोहराएं.

इसे भी पढ़ें- रोजाना होठों पर शहद लगाने से क्या होता है? नेचुरल गुलाबी रंगत समेत मिलेंगे ये जबरदस्त फायदे

गर्म पानी में नमक और नींबू का रस

नमक एक प्राकृतिक एक्सफोलिएटर है जो डेड स्किन टिश्यू को हटाने में मदद करता है. वहीं नींबू का रस त्वचा को कोमल बनाने में मदद करता है. ऐसे में एड़ियों को मुलायम बनाने के लिए एक टब गर्म पानी में मुट्ठी भर नमक और आधा नींबू का रस डालें. इस पानी में 15-20 मिनट के लिए अपने पैरों को डुबोएं. पैरों को पोंछकर किसी अच्छे मॉइस्चराइजर से मालिश करें. रोजाना सोने से पहले यह उपाय करना बहुत फायदेमंद होता है.

पैराफिन वैक्स

पैराफिन वैक्स एक सुरक्षित और प्रभावी तरीका है फटी एड़ियों को ठीक करने का. यह त्वचा में नमी को बंद करके उसे कोमल और मुलायम बनाता है. पैराफिन वैक्स को गर्म करें लेकिन इतना गर्म नहीं कि छूने पर जले. अब अपने पैरों को गर्म वैक्स में डुबोएं और फिर उन्हें बाहर निकालकर हवा में ठंडा होने दें. फिर वैक्स को कुछ मिनटों के बाद हटा दें.

Disclaimer: प्रिय पाठक, हमारी यह खबर पढ़ने के लिए शुक्रिया. यह खबर आपको केवल जागरूक करने के मकसद से लिखी गई है. हमने इसको लिखने में घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों की मदद ली है. आप कहीं भी कुछ भी अपनी सेहत से जुड़ा पढ़ें तो उसे अपनाने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें.

 

Trending news