Delhi in Winter: शिमला ही नहीं, दिल्ली के इन जगहों पर भी मिलेगा सर्दियों का भरपूर मजा; इस वीकेंड लगा डालें चक्कर
Advertisement
trendingNow11525983

Delhi in Winter: शिमला ही नहीं, दिल्ली के इन जगहों पर भी मिलेगा सर्दियों का भरपूर मजा; इस वीकेंड लगा डालें चक्कर

Best Places in Delhi: यहां पर हम दिल्ली के कुछ ऐसी जगहों के बारे में जिक्र करने जा रहे हैं जहां पर सर्दियों में और भी ज्यादा मजा आता है. अगर आप दिल्ली में रहते हैं तो ठंड का आलस छोड़कर इस वीकेंड इन जगहों पर जरूर जाएं.

फाइल फोटो

Delhi with family: दिल्ली में सर्दी बिताने का अपना एक अलग मजा है. यहां की सर्दियों को लेकर आए दिन एक से बढ़कर एक मीम वायरल होते रहते हैं. राजधानी दिल्ली में एक से बढ़कर एक घूमने वाली जगहें हैं. जहां पर जाकर आप दिल्ली की सर्दियों का लुफ्त उठा सकते हैं. यह जगह अपने आप में बेहद यूनीक हैं. इसके अलावा सर्दियों में यहां की खूबसूरती और ज्यादा बढ़ जाती है. इसलिए कम्बल से खुद को निकालें और आलस को त्याग कर दिल्ली की इन सड़कों पर निकल चलिए. यहां पर हम दिल्ली के कुछ ऐसी जगहों के बारे में जिक्र करने जा रहे हैं जहां पर सर्दियों में और भी ज्यादा मजा आता है.

कौन सी हैं वो जगहें?

1. दिल्ली का लाल किला दुनियाभर में मशहूर है. सर्दियों के मौसम में यहां पर पर्यटकों की भीड़ और ज्यादा बढ़ जाती है. आपको बता दें कि दिल्ली का लाल किला 1638 ईस्वी में मुगल बादशाह शाहजहां के द्वारा बनवाया गया था जो आज भारत के एक बहुमूल्य धरोहर है.

2. शहीदों की याद में बना दिल्ली का इंडिया गेट इन दिनों देर रात तक पर्यटकों से भरा रहता है. यहां की रंगीन लाइटें लोगों का ध्यान अपनी तरफ खींचती हैं. इंडिया गेट के नजदीक आपको अक्सर कई कल्चरल फेस्टिवल होते नजर आएंगे. दिल्ली में सर्दियों की शाम बिताने के लिए इंडिया गेट एक अच्छा ऑप्शन हो सकता है.

3. दिल्ली में रहते हुए अगर आपने हुमायूं का मकबरा नहीं देखा तो यह समझिए कि दिल्ली की खूबसूरती आपसे थोड़ी सी छूट-सी गई है. इन सर्दियों की शाम में हुमायूं का मकबरा और ज्यादा खूबसूरत दिखने लगता है. आपको बता दें कि इस मकबरे का निर्माण हुमायूं ने अपनी पत्नी हाजी बेगम की याद में करवाया था जो वास्तुकला का एक बेहतरीन नमूना है.

4. अक्सर लोगों को यह सलाह दी जाती है कि जब भी वह दिल्ली से आए तो अक्षरधाम का मंदिर जरूर देखें. खासकर यहां का लाइट शो, नौका विहार और कल्चरल प्रोग्राम देखना ना भूलें.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

पाठकों की पहली पसंद Zeenews.com/Hindi - अब किसी और की ज़रूरत नहीं

Trending news