Best Oil For Massage: सरसों या नारियल, मालिश के लिए कौन सा तेल है बेहतर? गर्म करके लगाने के ये हैं नुकसान
Advertisement

Best Oil For Massage: सरसों या नारियल, मालिश के लिए कौन सा तेल है बेहतर? गर्म करके लगाने के ये हैं नुकसान

Body Massage Benefits: तेल से शरीर की मालिश करना आपके लिए लाभकारी सिद्ध होगा. आइए जानते हैं कि इसका सही समय क्या है और किस तेल से मालिश करनी चाहिए.

Best Oil For Massage: सरसों या नारियल, मालिश के लिए कौन सा तेल है बेहतर? गर्म करके लगाने के ये हैं नुकसान

Body Massage Oil: नहाने से पहले शरीर पर तेल की मालिश (Body Massage) करना बहुत फायदेमंद होता है. बड़े-बुजुर्ग को भी आपने इस बारे में कहते हुए कई बार सुना होगा. बताया जाता है कि सुबह के वक्त स्नान करने से पहले पूरे शरीर पर धीरे-धीरे तेल से मालिश करनी चाहिए. सिर से शुरू करके पैर तक तेल से मालिश करनी चाहिए. करीब आधे घंटे तक तेल से शरीर पर मालिश करने से आप सेहतमंद हो सकते हैं. इस बात का खास ध्यान रखें कि तेल मालिश को पैर से शुरू करके सिर तक नहीं करना चाहिए. आइए इस खबर में जानते हैं कि तेल मालिश के क्या फायदे हैं और मालिश के लिए सरसों और नारियल के तेल में कौन सा बेहतर है.

तेल मालिश के फायदे

बता दें कि तेल मालिश करने से त्वचा पर मौजूद पोर्स खुल जाते हैं. ब्लॉकेज हट जाता है. स्किन पोर्स तक तेल पहुंच जाता है. इससे ब्लड सर्कुलेशन अच्छा होता है. स्किन भी सॉफ्ट हो जाती है. इसके अलावा जोड़ों में लचीलापन भी आ जाता है. बॉडी का मेटाबॉलिज्म अच्छा होता है. अगर आप नियमित रूप से तेल मालिश करने के बाद नहाते हैं तो इससे आप लंबे समय तक जवान दिख सकते हैं. चेहरे पर निखार आता है. यह थकान को भी कम करता है. अच्छी नींद आती है.

मालिश के लिए कौन सा तेल है बेहतर?

जान लें कि मालिश के लिए सरसों का तेल बेहतर माना जाता है. सरसों के तेल में विटामिन ई, ओमेगा-3 फैटी एसिड और एंटी ऑक्सीडेंट्स होते हैं. यह शरीर के लिए फायदेमंद होते हैं. सरसों का तेल लगाने से पहले इसको थोड़ी देर के लिए धूप में रख दें. नारियल के तेल से भी नहाने के पहले मसाज कर सकते हैं. इसमें अगर अश्वगंधा, तुलसी के पत्ते, सेंधा नमक और पीपल के पत्ते मिलाकर इस्तेमाल करेंगे तो अधिक फायदा होगा.

गर्म तेल शरीर पर लगाने के नुकसान

कुछ लोग बॉडी पर तेल मालिश करने से पहले उसे खूब गर्म कर लेते हैं और फिर बॉडी मसाज करते हैं. ऐसा करना खतरनाक साबित हो सकता है. दरअसल गर्म तेल से मालिश करने से त्वचा को नुकसान पहुंच सकता है. स्किन पर मौजूद पोर्स सिकुड़ जाते हैं और बंद हो जाते हैं. इसलिए जब कभी भी आपको शरीर पर तेल लगाना हो तो उसे थोड़ी देर के लिए धूप में रख सकते हैं तब यह नेचुरल तौर पर हल्का गर्म हो जाएगा.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

पाठकों की पहली पसंद Zeenews.com/Hindi - अब किसी और की ज़रूरत नहीं

Trending news